Sunday, May 22, 2022
-->
2-50-lakh-students-gave-jee-advanced-exam-in-7-iit-zones-of-the-country

देश के 7 आईआईटी जोन में 2.50 लाख छात्रों ने दी जेईई एडवांस परीक्षा

  • Updated on 10/3/2021

नई दिल्ली, 3 अक्तूबर/पुष्पेंद्र मिश्र। देश के 7 आईआईटी जोन (बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खडग़पुर, मद्रास और रुडक़ी) में बनाए गए सैकड़ों परीक्षा केंद्रों पर आईआईटी प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस का रविवार को 2 शिफ्टों में आयोजन किया गया। जेईई एडवांस के लिए जेईई मेन्स के चार सत्रों में चुने गए 2.50 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया। इस वर्ष जेईई एडवांस का आयोजन आईआईटी खडग़पुर ने कराया है।

एनिमेटेड फिल्मों के माध्यम से संस्कृत सीखेंगे नई पीढ़ी के बच्चे : डॉ. अरुण कुमार झा

मध्यम से कठिन रहा पेपर-1 व 2 का स्तर
पहली शिफ्ट के पेपर का विश्लेषण करते हुए जेईई एक्सपर्ट डॉ. रमेश बतलिश ने कहा कि 3 घंटे के लिए लिए गए इस पेपर का पूर्णांक 180 था। पेपर में 57 सवाल पूछे गए थे जिसमें 19-19-19 फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ से थे। हर विषय के लिए अलग-अलग 4-4 सेक्शन बने थे। पहले सेक्शन में सही उत्तर के लिए 3 अंक, गलत उत्तर के लिए 1 अंक निर्धारित था। दूसरे सेक्शन में सही उत्तर के लिए 2 अंक निर्धारित थे। वहीं तीसरे व चौथे सेक्शन में सही उत्तर के लिए 4 अंक तय किए गए थे। छात्रों ने कहा कि फिजिक्स और केमिस्ट्री मध्यम स्तर का था वहीं गठित के सवाल कठिन थे। उन्होंने दूसरे पेपर के बारे में कहा कि छात्रों को पेपर-1 की तुलना में पेपर-2 कठिन लगा। इसके सवाल भी उलझाने वाले थे।

डीयू दाखिला : डीयू ने जारी किए प्रवेश प्रक्रिया के लिए दिशानिर्देश

5 अक्तूबर को जारी कर दी जाएगी रिस्पांस शीट
आईआईटी खडग़पुर के अनुसार 5 अक्तू बर को जेईई एडवांस की रेस्पांस शीट जारी की जाएगी। वहीं 10 अक्तूबर को इसकी प्रोविजनल आंसर की जारी होगी। 10 से 11 अक्तूबर तक उम्मीदवार आंसर की पर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। इसके बाद 15 अक्तूबर को जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद 16 अक्तूबर से 'वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी(जोसा) द्वारा काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.