Friday, May 07, 2021
-->
2 company of corona vaccine has ordered for clinical trials djsgnt

जल्द तैयार होगी कोरोना की वैक्सीन! अब तक दो कंपनियों को मिली Human Trial की अनुमति

  • Updated on 7/18/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना संकट के बीच भारत बायोटेक द्वारा विकसित की गई कोरोना वैक्सीन कोवेक्सिन का मनुष्यों पर देशभर में 375 लोगों का ह्यूमन ट्रायल किया गया है। बताया जा रहा है कि भारत की पहली स्वेदेशी निर्मित कोरोना वायरस रोकथाम के टीके के कोवेक्सिन के पहले चरण का क्लीनिकल ट्रायल पूरे देश में 15 जुलाई को शुरू हुआ था। 

ट्रंप के आर्थिक सलाहकार ने कहा- चीन का बड़ा कॉम्पिटिटर बनकर उभर रहा भारत

इस तरह से होता है परीक्षण
यह ट्रायल देश के 375 लोगों पर हो रहा बिना क्रम वाला (रैंडमाइज्ड), पूरी तरह गोपनीय (डबल ब्लाइंड) और प्रायोगिक औषधि नियंत्रित क्लीनिकल परीक्षण है। इस परीक्षण में में डबल ब्लाइंड का अर्थ यह है कि ना तो मरीज को और ना ही अनुसंधानकर्ता को पता होता है कि किसे प्रायोगिक दवा दी जा रही है और किसका सामान्य इलाज चल रहा है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज श्रीनगर दौरे के दौरान किए अमरनाथ गुफा के दर्शन, लिया सुरक्षा का जायजा

दो कंपनियों को मिली क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी
बता दें, पिछले दिनों भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने के लिए देश के दवा नियामक की मंजूरी मिली थी। गौरतलब है कि देशभर में इस समय कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सात टीके को विभिन्न स्तरों पर तैयार किया जा रहा है। इन वैक्सीन में से दो को मनुष्य रक क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की मंजूरी मिल चुकी है। इससे पहले महीने की शुरुआत में जाइडस कंपनी ने कहा था कि उसे टीके के मानव पर परीक्षण शुरू करने के लिए अनुमति मिल गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.