Sunday, Mar 07, 2021
-->
2-major-aircraft-accidents-in-india-djsgnt

भारत में अब तक हुए 2 बड़े विमान हादसे, इतने लोगों ने गंवाई थी जान

  • Updated on 8/8/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। शुक्रवार को दुबई से केरल आ रहा एयर इंडिया का विमान कोझिकोड एयरपोर्ट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। माना जा रहा है कि यह विमान रनवे पर फिसल गया, जिससे विमान दो हिस्सों में टूट गया। विमान में करीब 190 लोग सवार थे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अब तक इस हादसे में 18 लोगों की मौत हुई और कई लोगों के घायल होने की खबर भी निकल कर सामने आ रही है। हालांकि ये दुर्घटना पहली नहीं है। इससे पहले भी देश और दुनिया में  अनेक ऐसी विमान हादसा हुआ है। 

SSR Case: रिया से ईडी की पूछताछ हुई खत्म, 8:30 घंटे बाद रिया आई ED ऑफिस से बाहर...

भारत में अब तक 2 बड़े हादसे
साल 2010 में मेंगलुरू एयरपोर्ट पर इसी प्रकार का एक विमान दुर्घटना हुआ था। इस हादसे में करीब 158 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद कारीपुर और लेंगपुई एयरपोर्ट के जैसे टेबलटॉप रनवे पर प्लेन की लैंडिंग की मांग होने लगी थी। वहीं साल 1996 में भी भारत में सउदी और कजाखिस्तान की विमान हवा में अचानक से टकरा गई है। इस हादसे में 349 लोगों की जान गई थी।

18 लोगों की हुई मौत
गौरतलब है कि केरल के कोझीकोड विमान हादसे में अब तक पायलट और को पायलट सहित 18 लोगों की मौत हो चुकी है। कल दुबई से आया एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान लैंडिंग के समय फिसल कर दो टुकड़ों में बट गया और 35 फीट गहरी खाई में जा गिरा। इस बड़े हादसे में पायलट और को पायलट की मौत हो गई है और राहत और बचाव कार्य जारी है। घटनास्थल से मलबे को हटाया जा रहा है वहीं स्थिति का जायजा लेने के लिए विदेश राज्य मंत्री घटनास्थल पर पहुंचे हैं।

जम्मू कश्मीर का उपराज्यपाल बनने के बाद मनोज सिन्हा ने गिनाई अपनी प्राथमिकताएं

184 यात्रियों समेत दो पायलट और क्रू के 6 सदस्य विमान पर थे मौजूद
दरअसल कल एयर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, बोइंग 737 वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से कोझीकोड आ रहा था, जिसमें दुबई से 184 यात्रियों समेत दो पायलट और क्रू के 6 सदस्य विमान पर मौजूद थे। कोझिकोड पहुंचने पर एयर इंडिया का विमान रनवे को पार करता हुआ दीवार से टकराया और दो टुकड़ों में बट गया। घटना के बाद चारों ओर अफरा-तफरी मच गई जिसके बाद राहत और बचाव का काम शुरू हुआ।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.