Thursday, Aug 11, 2022
-->
20 soldiers were martyred galwan valley clash inscribed on national war memorial pragnt

गलवान घाटी में शहीद हुए 20 जवानों को दिया गया सम्मान, राष्ट्रीय समर स्मारक पर दर्ज होंगे नाम

  • Updated on 7/30/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में शहीद हुए 20 भारतीय सैन्य कर्मियों के नाम यहां राष्ट्रीय समर स्मारक पर अंकित किए जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि स्मारक पर सैन्य कर्मियों के नामों को उकेरे जाने की प्रक्रिया में कुछ महीने लगेंगे।

PM मोदी आज शाम 4 बजे RBI और SEBI के साथ करेंगे मीटिंग, इकॉनमी के सुधारों पर होगी चर्चा

15 जून की रात हुआ था हमला
पिछले पांच दशकों में हुए सबसे बड़े सैन्य टकराव में 15 जून की रात गलवान घाटी में चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी। झड़प में 16 वीं बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग अधिकारी कर्नल बी संतोष बाबू समेत अन्य सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे।इस घटना के बाद पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव बढ़ गया और भारत ने इसे 'चीन द्वारा सोची-समझी और पूर्वनियोजित कार्रवाई' बताया था।

कोरोना की गिरफ्त में तमिलनाडु! सरकार ने रियायतों के साथ बढ़ाया लॉकडाउन

पत्थर और नुकीले हथियार से किया हमला
गलवान घाटी में पेट्रोलिंग प्वाइंट 14 के पास चीन द्वारा निगरानी चौकी बनाए जाने पर विरोध के बाद चीनी सैनिकों ने पत्थरों, नुकीले हथियारों, लोहे की छड़ों आदि से भारतीय सैनिकों पर नृशंस हमला किया। चीन ने झड़प में हताहत हुए अपने सैनिकों की संख्या के बारे में नहीं बताया था।

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में बोले CM गहलोत, 14 अगस्त तक होटल में रहेंगे विधायक

चीन के 35 सैनिक हुए हताहत
हालांकि अमेरिकी की एक खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी पक्ष के 35 सैनिक हताहत हुए। पूर्वी लद्दाख में 17 जुलाई को लुकुंग अग्रिम चौकी के दौरे के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीनी सैनिकों से लड़ाई में अदभुत शौर्य और वीरता दिखाने के लिए बिहार रेजिमेंट के सैनिकों की सराहना की थी। रक्षा मंत्री ने सैनिकों को अपने संबोधन में कहा कि गलवान घाटी में शहीद हुए भारतीय सैन्यकर्मियों ने ना केवल अदभुत शौर्य का परिचय दिया बल्कि 130 करोड़ भारतीयों के गौरव की भी रक्षा की।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.