Sunday, Mar 24, 2019

Comparison: फोर्ड एंडेवर VS महिंद्रा अल्टुरस जी4

  • Updated on 2/26/2019

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉम नई फोर्ड एंडेवर भारतीय बाजार में कदम रख चुकी है। कंपनी ने 2019 एंडेवर में कई नए अपडेट किए है। इसका मुकाबला महिन्द्रा अल्टुरस जी4, टायोटा फॉर्च्यूनर और इसुज़ु एमयू-एक्स से हैं। यहां हमने तस्वीरों के माध्यम से एंडेवर की तुलना महिंद्रा अल्टुरस जी4 से की है। तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां...

टायोटा फॉर्च्यूनर

  • चौड़ाई: 1869 मिलीमीटर
  • लम्बाई: 4903 मिलीमीटर
  • व्हीलबेस: 2850 मिलीमीटर
  • ऊंचाई: 1837 मिलीमीटर
  • एंडेवर में 18-इंच की अलॉय रिम 265/60 स्पेसिफिकेशन वाले टायर्स के साथ मिलते हैं। इनकी डिज़ाइन महिंद्रा अल्टुरस के व्हील से बेहतर लगती है।

महिन्द्रा अल्टुरस जी4

  • चौड़ाई: 1960 मिलीमीटर
  • लम्बाई: 4850 मिलीमीटर
  • व्हीलबेस: 2865 मिलीमीटर
  • ऊंचाई: 1845 मिलीमीटर
  • अल्टुरस में 18-इंच की अलॉय रिम 255/60 स्पेसिफिकेशन वाले टायर्स के साथ मिलते हैं।

इंटीरियर

दोनों कारों का इंटीरियर प्रीमियम लगता है। एंडेवर का केबिन बेज और ब्लैक कलर थीम में आता है, जिससे यह अल्टुरस की तुलना में ज्यादा स्पेशियस लगता है। लेकिन यदि आप अपनी कार में पुरानी लक्ज़री स्टाइल चाहते हैं तो निश्चित रूप से अल्टुरस जी4 एंडेवर से आगे है।

इंफोटेनमेंट

दोनों कारों में एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी से लेस 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसके अलावा एंडेवर में सेमी-पैरेलल पार्किंग असिस्ट और अल्टुरस में 360-डिग्री पार्किंग कैमरा फीचर मिलता है।

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

एंडेवर के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के मध्य में एनालॉग स्पीडोमीटर और दोनों साइड में डिजिटल स्क्रीन मिलती है, जिनमें कार से जुड़ी विभिन्न जानकारियां देखी जा सकती है। अल्टुरस जी4 के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एक साइड एनालॉग स्पीडोमीटर और दूसरी साइड टेकोमीटर मिलता है। इसके मध्य में 7- इंच की एमआईडी डिस्प्ले मिलती है। इसमें डिस्प्ले को बदलने के लिए 3-कंप्यूटर मोड़ मिलते हैं।

सनरूफ

दोनों कारों में सनरूफ मिलता है। एंडेवर के पैनारोमिक सनरूफ की तुलना में अल्टुरस में मिलने वाले सनरूफ का ग्लास-एरिया कम है।

फ्रंट सीट

एंडेवर में 8-तरह से एडजस्टेबल ड्राइवर और को-ड्राइवर पावर सीट मिलती है। हालांकि इसमें वेन्टीलेटेड सीट और मेमोरी फंक्शन जैसे फीचर की कमी है। महिंद्रा अल्टुरस जी4 में 8-तरह से एडजस्टेबल ड्राइवर पावर सीट, मेमोरी फंक्शन के साथ मिलती है। साथ ही अल्टुरस के टॉप वेरिएंट में पावर स्लाइड का फीचर भी मिलता है, जिसके तहत कार का डोर खोलने पर ड्राइवर सीट स्वतः पीछे स्लाइड हो जाती है ताकि कार में आसानी से प्रवेश किया जा सके। 

रियर सीट

एंडेवर की सेकंड रो की सीटों पर भी तीनों पैसेंजर के लिए एडजस्टेबल हैडरेस्ट मिलते हैं। हालांकि एंडेवर में फुल-टम्बल फंक्शन की कमी है, जिससे थर्ड रो की सीटों पर जाने में थोड़ी मुश्किल होती है। अल्टुरस जी4 की भी पिछली सीटों पर तीन एडजस्टेबल हैडरेस्ट मिलते हैं। साथ ही इसमें टम्बल फंक्शन भी मिलता है। लेकिन अल्टुरस की थर्ड रो की सीटों पर स्पेस की कमी महसूस होती है।

सेफ्टी

एंडेवर के टॉप वेरिएंट- टाइटेनियम+ में 7-एयरबैग मिलते है। महिंद्रा अल्टुरस के टॉप 4x4 वेरिएंट में 9-एयरबैग मिलते है।

इंजन

फोर्ड एंडेवर 2.2-लीटर और 3.2-लीटर डीज़ल इंजन विकल्पों में उपलब्ध है, जो क्रमशः 160पीएस/385एनएम और 200पीएस/470एनएम का पावर और टॉर्क जनरेट करते हैं। अल्टुरस जी4 में 2.2-लीटर का 4-सिलेंडर डीज़ल इंजन मिलता है। यह इंजन 182पीएस की पावर और 420एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

ट्रांसमिशन

एंडेवर का 2.2-लीटर इंजन 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों में उपलब्ध हैं। वहीं, इसका 3.2-लीटर इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। महिंद्रा अल्टुरस जी4 में मर्सिडीज बेंज़ का 7-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.