Monday, Jan 30, 2023
-->
21 coronavirus patients were admitted to sardar patel covid care centre hospital pragnt

दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े कोविड हॉस्पिटल में एडिमट हुए 21 मरीज, LG ने किया था उद्घाटन

  • Updated on 7/5/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण तेजी से लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रहा है। ऐसे में संक्रमित मरीजों के लिए दिल्ली के छतरपुर स्थिति राधास्वामी सत्संग ब्यास के परिसर में बने सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल (Sardar Vallabhbhai Patel COVID Hospital) में आज 21 मरीजों को भर्ती किया गया।आईटीबीपी (ITBP) ने बताया कि ये सभी मरीज आज शाम 7:30 बजे भर्ती हुए हैं। भर्ती किए गए सभी संक्रमितों की हालत स्थिर है।

दिल्ली में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार! लाख के नजदीक पहुंचे कुल मामले

दिल्ली के LG ने किया दुनिया के सबसे बड़े कोविड केंद्र का उद्घाटन
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) ने 10,000 बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र का रविवार को उद्घाटन किया, जो दुनिया में अपनी तरह का 'सबसे बड़ा' केंद्र है। इसे छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग व्यास में बनाया गया है। यह केंद्र मामूली या बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस मरीजों के लिए है। यह बिना लक्षण वाले उन संक्रमित लोगों के लिए उपचार केंद्र है जिनके घर में पृथक रहने की व्यवस्था नहीं है। दिल्ली की 'आप' सरकार और राधा स्वामी सत्संग व्यास के स्वयंसेवक केंद्र के संचालन में सहायता देंगे।

PM मोदी के लद्दाख दौरे से सीमा पर जवानों का बढ़ा मनोबल, कहा- देश के लिए हैं समर्पित

20 फुटबॉलों के मैदान जितना बड़ा है ये केयर सेंटर
छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग व्यास में बनाया गया यह केंद्र मामूली या बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस मरीजों के लिए है। यह बिना लक्षण वाले उन संक्रमित लोगों के लिए उपचार केंद्र है जिनके घर पर पृथक रहने की व्यवस्था नहीं है। यह केंद्र 1,700 फुट लंबा और 700 फुट चौड़ा है। इसका आकार फुटबॉल के करीब 20 मैदानों जितना है। इसमें 200 ऐसे परिसर हैं जिनमें प्रत्येक में 50 बिस्तर हैं।

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई पर नजर रखने के लिए दिल्ली सरकार करेगी ‘वार रूम’ स्थापित

दुनिया में अपनी तरह का ये सबसे बड़ा केंद्र
अधिकारियों का कहना है कि यह दुनिया में इस तरह का सबसे बड़ा केंद्र है। इस केंद्र के संचालन के लिए नोडल एजेंसी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस होगी जबकि दिल्ली सरकार प्रशासनिक मदद दे रही है।  राधा स्वामी सत्संग व्यास के स्वयंसेवक केंद्र के संचालन में सहायता देंगे।

दिल्ली वालों को DRDO ने सौपा 1000 बेड का अस्पताल, CM केजरीवाल ने किया शुक्रिया

शाह और राजनाथ सिंह ने किया दौरा
बता दें इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए नव-निर्मित 1,000 बिस्तर के अस्थायी अस्पताल का रविवार को दौरा किया। इस अस्पताल के आईसीयू में 250 बिस्तर हैं। यह अस्पताल इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के निकट रक्षा मंत्रालय की जमीन पर महज 11 दिन के भीतर बनाया गया है। शाह ने ट्वीट किया कि रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी के साथ 250 आईसीयू बिस्तर समेत 1,000 बिस्तर के अस्पताल का दौरा, जिसे डीआरडीओ तथा टाटा सन्स ने रिकॉर्ड वक्त में बनाया है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस अस्पताल का संचालन सशस्त्र बलों के कर्मी करेंगे।     

कोरोना संकट के दौरान USA भेजी गईं दवाओं को वापस मंगा रही भारतीय कंपनियां

दिल्ली में कोरोना का कहर
दिल्ली (Delhi) में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,244 नए केस सामने आए हैं। वहीं, एक दिन में 63 लोगों ने कोरोना से अपनी जान गंवाई है। जबकि 24 घंटों में 3,083 मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 99,444 पहुंच गई है। कल तक दिल्ली में कोरोना के मामले एक लाख के पार हो जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.