Wednesday, Nov 30, 2022
-->
24 samples ready on mars, preparing to bring them to earth

24 सैंपल मंगल पर तैयार, धरती पर लाने की तैयारी

  • Updated on 11/24/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अमरीकी अंतरिक्ष एजैंसी नासा मंगल पर खनन कर चुका है और 43 सैंपल ट्यूब तैयार हैं। अब इनको मंगल से लाकर धरती पर उनका परीक्षण करना है। इस मिशन के लिए रोबोटिक सिस्टम तैयार है। मगर मिशन को लांच करने से पहले नासा ने इसके पर्यावरण प्रभावों को लेकर लोगों की राय मांगी है।

इस मिशन को मार्स सैंपल रिटर्न (एमएसआर) नाम दिया है। लोग अपनी राय मेल से ऑनलाइन या नासा की वर्चुअल मीटिंग से जुड़कर व्यक्तिगत रूप से भी दे सकते हैं। इसके लिए उन्हें पहले से पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए नासा ने मार्स सैंपल रिटर्न वैबएक्स नाम से एक लिंक भी जारी किया है। ये ऑनलाइन मीटिंग 6 और 7 दिसम्बर को होंगी। 

प्रेजवेरेंस ने जुटाए हैं सैंपल

नासा द्वारा पिछले साल फरवरी में मंगल पर उतारे गए रोबोट प्रेजवेरेंस ने भी प्रायोगिक तौर पर सैंपल जुटाए हैं। प्रेजवेरेंस ने अब तक 43 सैंपल ट्यूब तैयार कर लिए हैं। इनमें 14 ट्यूब चट्टानों के सैंपल के हैं। 

इन सैंपलों को पहले चरण में धरती पर लाया जाना है मगर इसमें खतरा यह है कि पृथ्वी के वायुमंडल में आने पर इनके खराब होने का खतरा है। 

धरती पर लाकर होगी जांच 

मार्स सैंपल रिटर्न मिशन के तहत मंगल से रोबोटिक सिस्टम्स के जरिए चट्टानों, मिट्टी और वायुमंडल के नमूने लेकर यान धरती पर आएंगे और फिर यहां उनका रासायनिक और भौतिक परीक्षण होगा। नासा के इस मिशन में यूरोपीय स्पेस एजैंसी भी सहयोगी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.