Sunday, Dec 04, 2022
-->
256-cameras-cost-at-the-cost-of-rs-5-crore-in-the-zoo

और सुरक्षित होगा दिल्ली का चिड़ियाघर, 5 करोड़ की लागत से लगेंगे 256 कैमरे

  • Updated on 6/22/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राष्ट्रीय प्राणी उद्यान (चिडिय़ाघर) में अब वन्यजीवों और पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जहां पहले चिडिय़ाघर में सभी वन्यजीवों बाडों की सुरक्षा सिर्फ गार्ड करते थे, वहीं चिडिय़ाघर प्रशासन ने सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम कर लिया है। ऐसे में चिडिय़ाघर के परिसर में तकरीबन 256 सीसीटीवी कैमरे लगाएं जाएंगे। ताकि इस वन्यजीवों पर सीधे नजर रखा जा सके।

Image result for delhi zoo

साथ ही चिडिय़ाघर में आ रहे पर्यटकों पर कैमरे के माध्यम से नजर रखी जाएगी। दरअसल, कई बार पर्यटक वन्यजीवों के बाडों के अंदर घूसने की कोशिश करते है। इसके अलावा कई बार बाडों के अंदर खाने-पीने की चीजें फेंक देते है। जिसको रोकने के लिए चिडिय़ाघर के प्रशासन ने यह कदम उठाया है। 

Image result for delhi zoo

इस बारे में बताते हुए चिडिय़ाघर के निदेशक रेनू सिंह ने बताया कि पांच करोड़ की लागत से चिडिय़ाघर परिसर में 256 सीसीटीवी कैमरें लगाएं जाएंगे। ताकि इस कैमरों के माध्यम से वन्यजीव और पर्यटकों को सुरक्षा दिया जा सके। दिल्ली के चिडिय़ाघर में आने वाले पर्यटकों की संख्या ज्यादा होती है।

Related image

कई बार चिडिय़ाघर में ऐसे पर्यटक आ जाते है, जोकि बहुत शरारती होते हैं। ऐसे में वो वन्यप्राणियों को परेशान करते है या फिर बाडों के अंदर घूस जाते है। कभी-कभी तो कुछ खाने की चीजें भी फेंक देते। यह सब रोकने के लिए जानवरों के बाडों के बाहर कैमरे लगाएं जाएंगे। ताकि कोई अनहोनी न हो। यह कैमरा हाई-डेफिनेशन होंगें ताकि रात में भी नजर रखी जा सके। 

Related image

सीसीटीवी कैमरे के जरिए वन्यजीव के खान-पान पर रखी जाएगी नजर 
निदेशक सिंह का कहना है कि पहले से टिकट काउंटर सहित 10 सीसीटीवी कैमरा लगे हुए हैं। लेकिन यह चिडिय़ाघर के लिए काफी नहीं है। इसलिए काफी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाएं जा रहें हैं। ताकि जानवरों का सुरक्षा निहित किया जा सके। बाड़ों में किस तरह से जानवर रह रहें हैं। और उनके खाने-पीने का अच्छे से ध्यान रखा जा रहा है या नहीं। कैमरे के द्वारा अच्छे से निगरानी रखी जाएगी।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.