Monday, Nov 29, 2021
-->
3-new-symptoms-of-coronavirus-if-you-feel-vomiting-get-corona-test-prsgnt

कोरोना संक्रमण के 3 नए लक्षण आए सामने, सामान्य समझ कर इन्हें न करें अनदेखा

  • Updated on 6/29/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस के तीन नए लक्षण सामने आए हैं। इस बारे में अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने जानकारी दी है। ये लक्षण खास कर भारत के लिए चिंता का विषय बन सकते हैं क्योंकि भारत में मानसून के समय ये लक्षण ज्यादातर लोगों में दिखते हैं।

कोरोना वायरस को लेकर अब तक बुखार आना, सांस लेने में तकलीफ, सूखी खांसी और थकावट जैसे शारीरिक बदलाव ही लक्षण बताये जाते थे लेकिन अब इसमें तीन नए लक्षण और जुड़ गये हैं।

दिल्ली में सुधर रहे हालात, 5.5 लाख कोरोना केस होने की संभावना कम- मनीष सिसोदिया

ये हैं नए लक्षण
अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने कहा है कि पुराने कोरोना के लक्षणों के अलावा अब इनमें नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। अब ऐसे लक्षण जब भी सामने आयें तो इसे सामान्य बीमारी न समझें और तुरंत कोरोना की जांच कराएं।

दिल्ली में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की डिमांड बढ़ी, बिक्री में 7 गुना ज्यादा इजाफा

ऐसे पहचाने
बताया जा रहा है कि इन नए लक्षणों में नाक बहने के साथ ही साथ बेचैनी की शिकायत भी अगर होती है तो भी उस व्यक्ति को कोरोना संक्रमित माना जा सकता है। भले ही उसे बुखार न हो लेकिन ऐसे कंडीशन सामने आने पर उसे तुरंत अपना कोरोना टेस्ट करा लेना चाहिए।

दिल्ली में केंटेनमेंट जोन की संख्या 400 पार, जानें कहां कितने हॉटस्पॉट

अगर ऐसे आए उबकाई
अमेरिकी संस्था सीडीसी ने बताया है कि कोरोना के नए लक्षणों में व्यक्ति को उबकाई आती हैं। ये उबकाई आना असामान्य रूप से होता है और बार-बार होता है तो तुरंत व्यक्ति को कोरोना जांच करानी चाहिए। भारत में मानसून शुरू हो चुका हैं ऐसे में उबकाई और अपच होना सामान्य होता है लेकिन उबकाई का असामान्य होना कोरोना का भय भी पैदा कर सकता है।

अब कोरोना वायरस को मारेगा ये रीयूजेबल मास्क, जानिए कैसे करेगा ये काम

डायरिया होना
हालांकि पहले भी कहा गया था कि कोरोना के मरीजों को डायरिया की शिकायत हो जाती है। लेकिन इस बार बरसात का मौसम भी भारत में आ चुका हैं और लोग डायरिया को सामान्य समझ लेते हैं। लेकिन कोरोना काल में अगर किसी को डायरिया के लक्षण दिखाई दें तो उसे तुरंत कोरोना जांच करा लेनी चाहिए।

दिल्ली सरकार के सबसे बड़े अस्पताल में घटी मृत्यु दर, 2700 कोरोना मरीज हुए ठीक

इस लक्षणों के साथ अगर...
अमेरिकी संस्था सीडीसी ने यह भी बताया है कि इन नए लक्षणों के साथ अगर व्यक्ति को ठंड भी लगती है, खांसी और कफ की शिकायत है, सांस लेने में तकलीफ है, थकान लग रही है, शरीर में बेहद दर्द है, सर में दर्द की शिकायत है और इसके साथ ही गले में दर्द, स्वाद न मिलना, गंध न आना भी अगर लक्षणों में शामिल है तो बहुत चांसेस है कि व्यक्ति को कोरोना संक्रमण है, इसकी पुष्टि के लिए तुरंत कोरोना की जांच करा लें।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.