Thursday, Jun 30, 2022
-->
4 lakh people affected and 97 killed in assam floods sohsnt

असम में बाढ़ का भयावह मंजर, अब तक 40 लाख लोग प्रभावित, 97 की मौत

  • Updated on 7/17/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। असम में बाढ़ का कहर दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है। जिसके चलते लोगों के लिए रोजमर्रा के काम करना भी मुश्किल हो गया है। बीते 24 घंटे में 5 और लोगों की मौत हो गई है। बाढ़ से अब तक 97 लोगों की जान जा चुकी है और करीब 40 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक मरने वालों में से 71 लोगों की जान बाढ़ से और 26 लोगों की मौत बाढ़ के कारण जमीन धंसने से हुई है।

LAC और LoC के दौरे पर रवाना हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सीमा पर लेंगे हालात का जायजा


बाढ़ से 6 लाख से अधिक लोग प्रभावित
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य का धुवड़ी जिला हैं, जहां 6 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। फिलहाल, राज्य में बाढ़ के चलते करीब साढ़े तीन हजार गांव डूबे हुए हैं और लगभग 1.28 लाख जमीन पर खड़ी फसल नष्ट हो चुकी है। राज्य में ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है जिसके चलते आस पास के इलाकों में बसे लोगों में डर का माहौल बना हुआ है।

रेलवे पर NGT ने लगाया 91.2 लाख रुपये का जुर्माना, जल्द चुकानी होगी रकम


27 जिलों में पहुंचा बाढ़ का पानी
बाढ़ की चपेट में आने से जानवरों की भी लगातार मौत हो रही है। आंकड़ो के मुताबिक अब तक यहां काजीरंगा नैशनल पार्क के 6 गैंड़ो सहित कुल 76 जानवरों की मौत हो चुकी है। राज्य के 27 जिलों में बाढ़ का पानी पहुंच गया है। जिसके चलते 50 हजार से अधिक लोग राहत कैंपों में रहने को मजबूर हैं। 

कोविड सेंटर जाने के लिए हाफ पैंट पहने तो कभी ठेले पर नजर आ रहे हैं डॉक्टर

सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा

इस आपदा के समय में सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, 'हम कोविड-19 और बाढ़ से एक साथ जूझ रहे हैं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। राहत कैंपों में लोगों को मास्क मुहैया कराया जा रहा है।' राज्य में ब्रह्मपुत्र सहित अन्य उसकी सहायक नदियां खतरे के निशान को पार कर चुकी हैं। फिलहाल राज्य में NDRF की 12 टीमें राहत और बचाव कार्य में लगी हुई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.