Tuesday, Jan 18, 2022
-->
4-thousand-people-will-be-able-to-watch-the-republic-day-parade-by-sitting-together-in-2022

4 हजार लोग 2022 में एक साथ बैठकर देख सकेंगे गणतंत्र दिवस की परेड

  • Updated on 11/9/2021

नई दिल्ली / निशांत राघव।  अगर सब-कुछ योजना के अनुरूप हुआ तो इस बार 26 जनवरी 2022 को गणतंत्र दिवस की परेड को 4 हजार से अधिक लोग एक साथ बैठकर देख सकेंगे। लोगों के बैठने के लिए विशेष किस्म की ऑटोमेटिक फोल्डिंग सीढ़ीनुमा कुर्सियों को राजपथ और इंडिया गेट के दोनों तरफ लगाया जाएगा। सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत यह कार्य किया जाएगा। ताकि कम स्थान के बावजूद अधिक लोगों को बैठने की जगह मिल सके और परेड व अन्य कार्यक्रम के समापन के तुरंत बाद इस स्थान को बेहद आसानी से खाली किया जा सके। 

मंत्रालय जुटा निर्माण के पहले चरण को जल्द पूरा कराने में  

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामला मंत्रालय की तरफ से निर्माण में जुटी एजेंसी सीपीडब्ल्यूडी को विशेषतौर पर यह निर्देश दिये हैं। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गणतंत्र दिवस की परेड को देखने के लिए राजपथ पर आने वाले आगंतुकों के पास न केवल बेहतर तरीके से परेड देखने बल्कि उनके बैठने की भी बेहतर व्यवस्था पर ध्यान दिया जाएगा। 

वैट सबसे कम करने का किया था वादा, वसूल रहे हैं सबसे ज्यादा:रामवीर सिंह बिधूड़ी 

अधिकारी के अनुसार न केवल लोगों को परेड को नजदीक से देखने के लिए सुविधा तैयार की जाएगी। बल्कि पैदल चलने के लिए और आवागमन के लिए अंडरपास जैसी व्यवस्था भी दोनों साइड रहेगी। इसके अलावा पार्किंग स्थल को भी पहले कीअपेक्षा आधुनिक व अधिक वाहनों को समाहित करने वाला बनाया जाएगा। अधिकारी का कहना है कि हालांकि कार्य को इस माह के अंत तक ही पूरा हो जाना था, लेकिन बारिश और कुछेक अन्य कारणों से दिसंबर में हर हाल में पहले चरण से जुड़े यह निर्माण को पूरा कर लिया जाएगा। ताकि इस बार 26 जनवरी को नए सेंट्रल विस्टा में देखने का लोगों को अनुभव मिले। 

भाजपा के तीन इंजन ध्वस्त कर रहे हैं यूपी की कानून-व्यवस्था : अखिलेश  

अधिकारी ने बताया कि सीपीडब्ल्यूडी इस तरह की मशीनीकृत कुर्सियों को इस्तेमाल करने की योजना में जुटी है, जिनमें एक साथ 4 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था हो सके। यह लोगों के बैठने के लिए सीढ़ीनुमा व्यवस्था होगी। जिसे लगाने और हटाने में बेहद कम समय लगता है। जबकि अभी तक इस तरह की व्यवस्था के लिए कई सप्ताह पूर्व से तैयारी होती रहीहै।

कांग्रेस का आरोप- राफेल मामले पर पर्दा डालने के लिए मोदी सरकार, CBI-ED में हुई सांठगांठ 

अधिकारी ने कहा कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में इस बात पर पूरा ध्यान दिया जाएगा कि गणतंत्र दिवस के  आयोजनों की व्यवस्था बेहतर ढंग से की जाए और इसमें कम से कम अव्यवस्था हो और इस आयोजना के दौरान सेंट्रल एवेन्यू परिदृश्य को नुकसान न पहुंचे। 
 

यह होगी विशेषता
-करीब 12 जगह अंडरपास और छोटे पुल बनाए जाएंगे
-पूर्व निर्धारित पार्किंग स्थल को बड़ा किया जाएगा
-मार्ग निर्देशिका और साइनेज को बेहतर तरीके से दर्शाया जाएगा
-रेहड़ी-पटरी के लिए भी अलग से रहेगी व्यव्स्था
-मोबाइल पेयजल, शौचालय की व्यवस्था पर भी दिया जाएगा ध्यान 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.