Saturday, Mar 23, 2019

40 वर्षीय ब्रेन-डैड महिला ने दी 5 अजनबियों को जिंदगी

  • Updated on 3/7/2019

मुम्बई के सांताक्रूज की रहने वाली एक महिला को जब इस्कीमिक स्ट्रोक के बाद दिमागी तौर पर मृत (ब्रेन- डैड) घोषित कर दिया गया तो शोक में डूबे रहने की बजाय उसके पति ने 5 अन्य लोगों का जीवन बचाने के लिए अपने दुख को एक अभियान की दिशा दे दी।

40 वर्षीय महिला को पहले एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया जब सिरदर्द की शिकायत के बाद उसने अपनी होश गंवा दी थी। जब उसने प्रतिक्रिया देना बंद कर दिया तथा कोमा में चली गई, उसे विले पार्ले स्थित नानावटी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया और क्रिटिकल केयर सॢवसिज में भर्ती करवाया गया।

क्रिटिकल केयर सॢवसिज के निदेशक डा. अब्दुल अंसारी ने बताया कि रोगी अचानक बेहोश हो गई क्योंकि मस्तिष्क को रक्त की आपूॢत बंद हो गई थी। उन्होंने बताया कि ऐसा उन लोगों के साथ होता है, जो हाइपरटैंशन (उच्च रक्तचाप) अथवा मधुमेह से पीड़ित होते हैं। रोगी का रक्तचाप बढ़ गया था और वह मधुमेह से संबंधित समस्याओं से पीड़ित थी।

डाक्टरों ने 28 फरवरी को उसे ब्रेन-डैड घोषित कर दिया तथा अगले दिन शुक्रवार को उसके अंग अन्य अस्पतालों में भेजने के लिए 4 ग्रीन कॉरिडोर्स (हरित गलियारों) का निर्माण किया गया। जहां उसका जिगर (लीवर) नानावटी अस्पताल में ही किसी अन्य रोगी में प्रत्यारोपित कर दिया गया, उसकी किडनियों में से एक को दक्षिण मुम्बई स्थित जसलोक अस्पताल में एक रोगी में प्रत्यारोपित किया गया। बाकी को परेल स्थित ग्लोबल अस्पताल में एक व्यक्ति के लिए भेज दिया गया।

उसके दिल को मुलुंड स्थित फोॢटस अस्पताल में उनकी प्रतीक्षा सूची में दर्ज एक रोगी में प्रत्यारोपित किया गया जबकि नानावटी से चेन्नई स्थित अपोलो अस्पताल के लिए एक अन्य हरित गलियारा बनाया गया, जिसके माध्यम से उसके फेफड़े विमान से एक अन्य रोगी के लिए पहुंचाए गए।

नानावटी के एक अधिकारी ने बताया कि फेफड़ों का प्रत्यारोपण एक दुर्लभ प्रक्रिया है और केवल कुछ केन्द्रों में ही इसकी सुविधा है। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया का आयोजन नैशनल आर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन (नोट्टो) तथा रिजनल आर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन (रोट्टो) द्वारा किया गया था।    

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.