Monday, Nov 18, 2019
5 things know about the toyota raize

टोयोटा राइज की 5 प्रमुख बातें जिनसे शायद आप अभी तक होंगे अनजान

  • Updated on 11/8/2019

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉमहाल ही में टोयोटा के पोर्टफोलियो में राइज़ नाम की एक सब-4 मीटर एसयूवी शामिल हुई है। ये कार केवल अभी जापान में ही उपलब्ध है जिसे दूसरे बाज़ारों में भी उतारा जाएगा। तो चलिए जानते हैं इस कार के बारे में 5 प्रमुख बातें:

साइज में छोटी है ये एसयूवी
टोयोटा राइज़, मारुति विटारा ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300, फोर्ड ईकोस्पोर्ट और टाटा नेक्सन की तरह एक 5-सीटर सब-4 मीटर एसयूवी है। यह 3995 मिलीमीटर लंबी है और इसका व्हीलबेस 2525 मिलीमीटर है।

डायहत्सु की रॉकी पर बेस्ड है ये कार
राइज़,टोयोटा की सहयोगी कंपनी डायहत्सु की रॉकी पर बेस्ड कार है। दोनों मॉडल को डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है मगर, दोनों का एक्सटीरियर लुक अलग-अलग है। रॉकी भी एक नया मॉडल ही है जिससे 2019 टोक्यो मोटर शो के दौरान पर्दा उठा था। 

टोयोटा राइज

फीचर्स 
टोयोटा राइज में क्रुज कंट्रोल, एपल कारप्ले कनेक्टिविटी वाला 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑल ब्लैक इंटीरियर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिहाज़ से इसमें कॉलिज़न वॉर्निंग, पार्किंग असिस्ट, क्रैश अवॉयडेंस ब्रेकिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

इंजन
जापान में टोयोटा राइज़ केवल 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है। इस इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। यह इंजन 98 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा राइज़ फ्रंट व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव वर्जन में भी उपलब्ध है। 

क्या भारत में लॉन्च होगी ये कार?
टोयोटा राइज के भारत लॉन्च होने के बारे में फिलहाल कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। हालांकि, भारत में टोयोटा सब-4 मीटर एसयूवी जैसे लोकप्रिय कार सेगमेंट में राइज़ को उतारकर काफी मुनाफा कमा सकती है। टोयोटा-सुज़ुकी के साथ मिलकर नेक्स्ट जनरेशन विटारा ब्रेजा का क्रॉस बैजिंग वर्जन भी तैयार करेगी। इसे 2022 तक पेश किया जा सकता है। इन दोनों एसयूवी का डिज़ाइन एक जैसा होगा।

टोयोटा राइज

 

हालांकि, यदि इससे पहले कंपनी यहां राइज़ को लॉन्च कर देती है तो टोयोटा-सुज़ुकी की प्रस्तावित सब 4 मीटर एसयूवी में दिए जाने वाले फीचर्स और डिज़ाइन में भी समानता नज़र आ सकती है। इस अपकमिंग कार की कीमत 8 लाख रुपये से लेकर 11 लाख रुपये तक हो सकती है। 

 

comments

.
.
.
.
.