Saturday, Aug 13, 2022
-->
5-tips-to-get-rid-of-from-the-habit-of-cigreatte

सिगरेट की लत से परेशान लोगों के लिए ये हैं 5 उपाये जो करेंगे आपकी मदद

  • Updated on 6/29/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। धूम्रपान (Smoking) सेहत के लिए हानिकारक (Bad for health) है इस एक लाइन को हम अपने जीवन में बार-बार सुनते हैं। लेकिन इस लाइन का जो सही मायना है उसे आज तक कोई ठीक ढ़ंग से समझ नहीं पाया है। देशभर में लगभग 1 करोड़ (1 billion) से ज्यादा लोग धूम्रपान (smoking) का सेवन करते हैं जिसमें से देश की कुल आबादी 20 प्रतिशत है।

हर साल भारत में 10 लाख लोगोें की हो जाती है मौत

हर साल धूम्रपान (smoking) के चलते लगभग लाखों करोड़ों लोगों की मौत हो जाती है जिनमें अमेरिका (america) के अंदर करीब 480,000 लोगों की सिर्फ से मृत्यु हो जाती है। वहीं भारत की अगर बात करें तो हर साल करीब 120 लाख (120 million) से ज्यादा लोग धूम्रपान (smoking)  के शिकार होते हैं और 10 लाख (10 million) लोगों की धूम्रपान से मृत्यु हो जाती है। इतना ही नहीं लोगों के अंदर इसका इस हद तक पालनपन बढ़ रहा है कि लोग इसके आदी हो रहे हैं।

मॉनसून आने पर सेहत का रखें ध्यान नहीं तो हो जाएगी बड़ी मुसीबत, ये 8 उपाये करेंगे मदद

Global Warming बढ़ानें का एकमात्र है कारण

जहां धूम्रपान से सेहत को नुकसान पहुंचता है वहीं इससे ग्लोबल वार्मिंग (global warming) का भी खतरा पैदा हो जाता है। सिगरेट के आदी लोग इस लत से पीछा छुड़ाने की कोशिश करते हैं मगर छुड़ा नहीं पाते हैं वो इसलिए क्यों कि इसकी लत एक बार अगर किसी को लग जाती है तो फिर वो आसानी से नहीं छुट पाती है।

अध्यात्म व योग के समागम अर्हं योग शिविर में उमडा लोगों का जनसैलाब

सिगरेट के अंदर कई सामग्री मौजूद होती है लेकिन जो सबसे चीज इसके अंदर होती है वो हैं निकोटिन (nicotin)। निकोटिन (nicotin) एक ऐसा पदार्थ है जो सिगरेट (Cigarettes) के अंदर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और इसी से इंसान को धूम्रपान (smoking)  की लत लगती है। काफी जद्दोजहद के बाद भी लोग इसे पीछा नहीं छुड़ा पाते हैं। लेकिन इंसान की अब हर समस्या का इलाज मौजूद है घरेलू नुस्खों (Home remedies) में। तो चलिए जानते हैं आखिर कौन से हैं वो घरेलू नुस्खें-

अगर आपको भी हुआ है प्यार और हैं कनफ्यूज तो इन 5 बातों पर जरूर गौर करें

ये हैं 5 तरीकें जो सिगरेट छुड़ाने में करेंगे आपकी मदद

1) च्विंगम एक अच्छा विकल्प है धूम्रपान से पीछा छुड़ाने का। इसके लिए शुगरलेस मिंट च्विंगम (sugarless mint chewing gum) का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

2) स्ट्रेस, थकान और तनाव की वजह से अगर धूम्रपान करने का मन करता है तो एक लंबी सांस लें और अपने मन को शांत करें। ऐसा करने से लत आसानी से छुट जाएगी।

3) सिगरेट के आदी लोग अपनी लत को छुड़ाने के लिए कर सकते हैं हरी चाय (green tea) का इस्तेमाल। ऐसा करने से लत आसानी से छुट जाएगी।

4) सिगरेट पीने का मन करें तो तुरंत ही दो से तीन केले या फिर किसी और फल का सेवन कर लें। ऐसा करने से लत आसानी से छुट जाएगी।

5) धूम्रपान अगर करने की इच्छा हो तो तुरंत अपने आप को दूसरे कामों में लगा लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.