Tuesday, Jun 22, 2021
-->
551 medical oxygen plant to be built by pm care funds kmbsnt

केंद्र का बड़ा फैसला- PM केयर फंड्स से बनेंगे 551 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट

  • Updated on 4/26/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना के महासंकट के बीच देश ऑक्सीजन की किल्लत का सामना कर रहा है। ऑक्सीजन न मिलने के कारण कोरोना के मरीज दम तोड़ रहे हैं। ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए मारा-मारी हो रही है। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने इस समस्या से निपटने के लिए बड़ा कदम उठाया है। देशभर में पीएम केयर फंड्स से सरकारी अस्पतालों में 551 ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट स्थापित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है।   

पीएम की ओर से जानकारी दी गई है कि प्रधानमंत्री के अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के निर्देश की दिशा में कदम उठाते हुए PM केयर्स फंड ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में 551 डेडिकेटेड प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के लिए फंड के आवंटन की मंजूरी दी है। 

दिल्ली में कोरोना का महासंकट! पिछले 4-5 दिन से LNJP अस्पताल में ICU बेड्स फुल

देश में कोरोना के रिकॉर्ड तोड़ केस
बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर सुनामी बनकर कहर ढा रही है। बीते 24 घंटे में देश में रिकॉर्ड 3 लाख 49 हजार 691 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। वहीं संक्रमण से 2 हजार 767 लोगों की मौत हुई है। हालांकि राहत की बात ये है कि बीते 24 घंटे में देशभर में 2 लाख 17 हजार 113 लोग कोरोना को मात देकर ठीक भी हुए हैं। 

अब तक देश भर में इतने लोग संक्रमित 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देश में अब तक कोरोना से 1 करोड़ 69 लाख 60 हजार 172 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 1 करोड़ 40 लाख 85 हजार 110 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। वहीं जानलेवा वायरस की चपेट में आने से 1 लाख 92 हजार 311 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में देश में 26 लाख 82 हजार 751 लोगों को इलाज चल रहा है। 

दिल्ली के बत्रा अस्पताल में ऑक्सीजन की इमरजेंसी सप्लाई कर बचाई 350 कोरोना मरीजों की जान

मन की बात में पीएम मोदी ने कही ये बात
वहीं आज 'मन की बात' कार्यक्रम को पूरी तरह से कोरोना पर आधारित ही रखा गया। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने देश के डॉक्टरों, नर्सों, एंबुलेंस ड्राइवरों और अन्य फ्रंटलाइन वर्करों से बात की। पीएम मोदी ने कहा कि डाॅक्टर और नर्स स्टाफ के साथ इस समय लैब टेक्नीशियन और एंबुलेंस ड्राइवर जैसे फ्रंटलाइन वर्कर भी भगवान की तरह ही काम कर रहे हैं। जब कोई एंबुलेंस किसी मरीज़ तक पहुंचती है तो उन्हें एंबुलेंस ड्राइवर देवदूत जैसा ही लगता है। 

साथ ही पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम के जरिए लोगों को सावधानी बरतने, वैक्सीन लगाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना के इस संकट काल में वैक्सीन की अहमियत सभी को पता चल रही है इसलिए मेरा आग्रह है कि वैक्सीन को लेकर किसी भी अफवाह में न आएं। भारत सरकार की तरफ से अभी मुफ़्त वैक्सीन का जो कार्यक्रम चल रहा है वो आगे भी चलता रहेगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.