6 चीजें जिनसे घर बैठे पता किया जा सकता है कि आप प्रेग्नेंट हैं कि नहीं

  • Updated on 12/3/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। गर्भावस्था का पता लगाने के लिए वैसे तो मार्केट में कई उपकरण मौजूद हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि बाजार में मौजूद इन उपकरणों के अलावा आपके घर में भी ऐसे कई तरह के पदार्थ मौजूद होते हैं जिनसे गर्भावस्था का पता आसानी से लगाया जा सकता है। आईए जानते हैं ऐसे ही कुछ पदार्थों के बारे में-

टूथपेस्ट

एक बर्तन में टूथपेस्ट के साथ अपना यूरिन मिलाएं। यदि कुछ देर बाद टूथपेस्ट झागदार दिखने लगे और उसका रंग नीला हो जाता है तो इसका मतलब टेस्ट पॉजीटिव आया है और आप गर्भवती हो सकती हैं।

साबुन

एक बर्तन में अपना यूरिन और साबुन मिलाएं। यदि साबुन में झाग और बुलबुले आते हैं तो इसका अर्थ है कि टेस्ट पॉजीटिव है और आप गर्भवती हैं।

विनेगर

एक बर्तन में यूरिन के साथ विनेगर मिला लें। यदि कुछ देर बाद विनेगर का रंग बदलने लगता है तो इसका मतलब है कि टेस्ट पॉजीटिव है और आप मां बनने वाली हैं।

चीनी

एक बर्तन में थोड़ी सी चीनी लें। इसमें सुबह की पहली यूरिन मिलाएं। यदि शक्कर घुलने के बजाय गुच्छों के रूप में जम जाती है तो इसका अर्थ है कि आपका टेस्ट पॉजीटिव है और आप मां बनने वाली हैं।

गेहूं और जौ का मिश्रण

एक बर्तन में गेहूं और जौ का पाउडर बनाकर उसमें अपना यूरिन डाल दें। यदि इस आटे में एक दिन बाद अंकुर निकल जाते हैं तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती हैं।

डंडेलिओन (सिंहपर्णी) की पत्तियां

प्रेग्नेंसी का पता लगाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में डंडेलिओन की पत्तियां लें। उस पर अपने यूरिन की कुछ बुंदे डालकर उसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। यदि पत्तियों पर लाल रंग के दाने दिखाई देने लगते हैं तो इसका मतलब है आपका टेस्ट पॉजीटिव है और आप गर्भवती हो सकती हैं।

नोटः कृपया ध्यान दें कि ऊपर बताए गए प्राकृतिक गर्भावस्था टेस्ट में से कोई भी टेस्ट 100 फीसदी सही नहीं है। गर्भावस्था की सही जानकारी के लिए एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.