Sunday, Oct 02, 2022
-->
7-companies-started-process-to-develop-vaccine-for-corona-prsgnt

कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटीं भारत की ये 7 कंपनियां, भारत बायोटेक सबसे आगे

  • Updated on 7/20/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण से लड़ रही है और कई देश इस मर्ज की दवा खोजने में लगे हैं। भारत में भी कोरोना संक्रमित मामले 10 लाख का आंकड़ा पार कर चुके हैं और यहां भी कोरोना वैक्सीन को लेकर तेजी से काम किया जा रहा है।

भारत में कोरोना की वैक्सीन तैयार करने के लिए भारत बायोटेक, सीरम इंस्टिट्यूट, जायडस कैडिला, पैनेशिया बायोटेक, इंडियन इम्यूनोलॉजिकस, मायनवैक्स और बायोलॉजिकल प्रयास कर रही है।

दुनिया के सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में भारत हुआ शामिल, मृत्यु दर हुई 2.49 प्रतिशत

भारत में दवाओं का उत्पादन
भारत में जेनेरिक दवाएं और वैक्सीन बड़े प्रोडक्शन लेवल पर होती हैं। यहां दुनिया में सबसे बड़े मैन्युफैक्चरर्स उपलब्ध हैं। यहां आधा दर्जन से ज्यादा बड़ी दवाओं की कंपनियां हैं। इतना ही नहीं भारत में कई छोटी कंपनियां भी वैक्सीन बनाती हैं।

ये छोटी कंपनियां पोलियो, मैनिनजाइटिस, निमोनिया, रोटावायरस, बीसीजी, मीजल्स, मंप्स और रूबेला समेत कई दूसरी बीमारियों के लिए वैक्सीन बनाती हैं।

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की

वैक्सीन बनाने में जुटी 7 कंपनियां
भारत में 7 कंपनियां वैक्सीन बनाने में जुटी हैं। इसमें भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट वैक्सीन, बायोलॉजिकल ई वैक्सीन, जाइकोव-डी, जायडस कैडिला वैक्सीन, पैनेशिया बायोटेक वैक्सीन, इंडियन इम्यूनोलॉजिकस वैक्सीन, मायनवैक्स वैक्सीन, इंडियन इम्यूनोलॉजिकस वैक्सीन शामिल हैं।

इनमें से कोवैक्सीन को भारत बायोटेक बना रही है जिसका ह्यूमन ट्रायल शुरू हो चुका है और पहले और दूसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण की अनुमति मिल चुकी है। इसके अलावा बाकी की 6 कंपनियों में कुछ ने प्री ट्रायल की अनुमति ली है और कुछ वैक्सीन को बनाने के शुरूआती दौर में हैं।

यहां पढ़ें अन्य महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.