Thursday, Apr 09, 2020
7 food that will fight with coronavirus

कोरोना को कहना है 'ना', तो इस खानपान को कहिए 'हां'

  • Updated on 4/2/2020
  • Author : Alka Jaiswal

नई दिल्ली/अल्का जायसवाल। कोरोना वायरस (Coronavirus) लगातार पूरी दुनिया पर अपना कहर बरपा रहा है। देश की राजधानी में ये जानलेवा वायरस दस्तक दे चुका है। जहां एक तरफ इस वायरस से पीड़ित मरीजों को लगातार डॉक्टरों की निगरानी में रखा जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ लोगों को इस वायरस से बचने के लिए एहतियात बरतने की सलाह दी जा रही है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो इस वायरस से बचने के लिए हाई एंटी वायरल फूड को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। ये फूड न सिर्फ आपके इम्यून सिस्टम को और भी स्ट्रॉन्ग बनाते हैं बल्कि इस वायरस से भी आपकी सुरक्षा करते हैं। आईये जानते हैं कि कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में किन फूड को शामिल करना चाहिए और किन फूड का सेवन बंद करना चाहिए।

आप भी कर रहे हैं यात्रा तो ऐसे करें Coronavirus से खुद का बचाव

1. नारियल तेल:

Diet to prevent coronavirus

खाना बनाने के लिए सरसों या किसी अन्य तेल की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल एक बेहतर ऑप्शन है। नारियल में लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड पाया जाता है जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और किसी भी वायरल से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Coronavirus: दिल्ली के बाद आगरा पहुंचा वायरस, 6 लोगों में मिले कोरोना के लक्षण

2. Vitamin C:

Diet to prevent coronavirus

विटामिन सी का सीधा मतलब होता है भरपूर एंटी-ऑक्सिडेंट्स यानी की किसी भी बीमारी और वायरस से सुरक्षा। विटामिन सी का सेवन के लिए आप आंवला, संतरा, अमरूद, पपीता और लाल या पीली शिमला मिर्च को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Coronavirus की दिल्ली में दस्तक, अब तक भारत में पाए गए इतने पॉजिटिव केस

3. Berries:

Diet to prevent coronavirus

बेरीज न सिर्फ स्वादिष्ट होती हैं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। ये फंगल इंफेक्शन में असरदार होने के साथ-साथ शरीर को वायरस से भी बचाने का भी काम करती है। कोरोना वायरस से बचने के लिए आप अंगूर, ब्लू बेरी, क्रैनबेरी, स्ट्रॉबेरी, कोकोआ या फिर डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।

कोरोना वायरस: चीन से आई बिल्ली को Covid 19 के डर से वापस भेजने की तैयारी

4. स्टार सौंफ:

Diet to prevent coronavirus

वैसे तो लोग स्टार सौंफ का इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन ये बहुत ही कम लोगों को पता है कि इस मसाले में स्वाद के साथ-साथ एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज भी होती है। जी हां, इस मसाले में शिकिमिक एसिड पाया जाता है जो कि इंफ्लूएंजा वायरस में काफी कारगर साबित होता है। यही वजह है कि इसे एंटी-वायरल दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

कोरोना वायरस : मास्क के इस्तेमाल में भी बरतें सावधानियां, ऐसे करें यूज

5. अदरक:

Diet to prevent coronavirus

अदरक में कई तरह के एंटी वायरल एलीमेंट्स पाए जाते हैं जो वायरस से हमारे शरीर की सुरक्षा करते हैं और हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करते हैं। इसके फायदे देखने के लिए दिन में 3-4 बार आपको इसका सेवन करने होगा। अगर आप इसका सेवन सौंफ या फिर शहद से साथ करते हैं तो इसका असर और भी बढ़ जाता है।

कोरोना वायरस ने दिल्ली के बाद नोएडा में दी दस्तक! स्कूल में परीक्षा टली

6. तुलसी:

Diet to prevent coronavirus

वैसे तो हर कोई जानता है कि तुलसी काफी गुणकारी होती है। इसमें एंटी वायरल एलीमेंट्स मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को वायरस से बचाते हैं। इसके साथ ही तुलसी हमारे इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करती है। अगर रोजाना 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन किया जाए तो हमारा शरीर रोगों से लड़ने में और भी सक्षम हो जाता है। आप तुलसी का सेवन रोजाना चाय में पकाकर भी कर सकते हैं।

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब

7. लहसुन:

Diet to prevent coronavirus

इसमें कोई शक नहीं है कि लहसुन किसी भी भोजन को और भी स्वादिष्ट बना देता है। खाने के साथ-साथ लहसुन हमें स्वस्थ रखने में भी काफी कारगर है। ये कम लोग जानते हैं कि इसमें कई तरह के एंटी वायरल एलीमेंट्स पाए जातें हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। भोजन के साथ-साथ आप कच्चे लहसुन का भी सेवन कर सकते हैं। एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

अगर आपको नहीं पता है कि कोरोना वायरस क्या है तो यहां पढ़ें- क्या है कोरोना वायरस? जानें, बीमारी के कारण, लक्षण व समाधान

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.