Wednesday, Sep 18, 2019
7 states will have a similar motor vehicle tax

7 राज्यों में एक समान होगा मोटर वाहन टैक्स, पढ़ें महत्वपूर्ण खबर

  • Updated on 7/3/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार की अगुवाई में मंगलवार को चंडीगढ़ में उत्तर भारत के 7 राज्यों के परिवहन मंत्री व अफसरों की मंथन बैठक हुई,जिसमें मोटर वाहन के एक समान टैक्स को लेकर विचार-विमर्श किया गया। 

सरकार ने ब्लैक लिस्ट से हटाए 274 नाम, परिजन भी आ सकेंगे भारत

बैठक में सड़क सुरक्षा पर भी गंभीर मंथन हुआ,जिसमें परिवहन मंत्री पंवार ने कहा कि हरियाणा सरकार ने सड़क सुरक्षा को गंभीरता से लेते हुए अहम पहल की है,जिसके तहत वाहनों के चालान से मिलने वाली राशि का 50 प्रतिशत हिस्सा सड़क सुरक्षा पर खर्च किया जा रहा है।

Image result for 7 राज्यों में एक समान होगा मोटर वाहन टैक्स,

बैठक में उत्तरी राज्यों हरियाणा,पंजाब,केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़,राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के परिवहन मंत्रियों और वरिष्ठï अधिकारियों के साथ मोटर वाहन कर के सामान्यीकरण, पारस्परिक सांझा अनुबंध (रेसीप्रोकल कॉमन ट्रांसपोर्ट एग्रीमैंट) पर हस्ताक्षर करने तथा संबंधित राज्यों में निजी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले वाहनों पर कर की दरें समान करने से संबंधित मामलों को पूरा करने का निर्णय लिया गया। बैठक में उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह,पंजाब की परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना,हिमाचल प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर और  दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत मौजूद थे,जबकि दूसरे राज्यों के विभागीय अफसरों ने भी अपनी बात रखी। पंवार ने बैठक में कहा कि समान जी.एस.टी. से सभी प्रदेशों में व्यापार की बढ़ौतरी हुई है। इसी तरह परिवहन से संबंधित कर भी समान होना चाहिए, क्योंकि पड़ोसी राज्यों में कर की दरें कम होने के चलते कर चोरी की संभावना बढ़ जाती है।

Copa America Cup: अर्जेंटीना को हराकर फाइनल में पहुंचा ब्राजील

दिल्ली में परिवहन व्यवस्था बेहतर: गहलोत
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली में परिहवन व्यवस्था में व्यापक सुधार हुआ है। एन.सी.आर. क्षेत्र में हरियाणा को ए.सी. बसों की व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगली बैठक दिल्ली में रखी गई है, जिसमें सर्वसम्मति से अंतिम फैसला लिया जाएगा।

पंजाब में ओवरलोड़िंग वाहनों पर कसेंगे शिकंजा : रजिया
पंजाब की परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना ने कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर प्रदेश में ओवरलोङ्क्षडग बसों और अन्य गाडिय़ों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि उत्तरी राज्यों में एक समान कर होना चाहिए और रोड सेफ्टी को लेकर मिलकर प्रयास करना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.