Sunday, Dec 05, 2021
-->
700-crore-for-expansion-of-health-services-funds-received-under-health-mission-albsnt

स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार को मिले 700 करोड़, स्वास्थ्य मिशन के तहत मिली धनराशि

  • Updated on 3/19/2021

देहरादून/ब्यूरो। उत्तराखंड के हेल्थ सेक्टर के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार को 700 करोड़ के फंड का अनुमोदन किया है। मौजूदा वित्तीय वर्ष की तुलना में यह धन लगभग दो सौ करोड़ अधिक है।

25 अप्रैल को हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान करेंगी देव डोलियां

प्रदेश के सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने बताया कि गत दिवस भारत सरकार के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारियों की बैठक हुई थी। इस बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 400 ए.एन.एम., 150 स्टाफ नर्स, 500 कम्युनिटी हेल्थ आफिसर्स, 13 डिस्ट्रिक्ट को-आर्डिनेटर्स, 21 सुपरवाइजर्स रखने पर सहमति बनी। इसके अतिरिक्त पौड़ी जनपद में पांच, चमोली में दो, टिहरी और उत्तरकाशी में एक-एक आर.पी.एस.के. टीम की नियुक्त का भी अनुमोदन मिला है।

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र पर भड़के फलाहारी बाबा

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि भारत सरकार द्वारा मंजूर की गई धनराशि से उपरोक्त स्टाफ के वेतन और भत्तों के साथ ही कई अन्य गतिविधियों को संचालित किया जाएगा। इन गतिविधियों में मातृत्व स्वास्थ्य की देखभाल के लिए 54 डिलीवरी प्वाइंट एवं 29 एफ.आर.यू. को मजबूत किया जाएगा। पांच नई एफ.आर.यू. (फर्स्ट रेफरल यूनिट) हरिद्वार, उत्तरकाशी, पौड़ी, यू.एस. नगर तथा टिहरी जनपद में स्वीकृत की गयी है।

कलियर में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, दो शव मिले, दो मजदूर गंभीर झुलसे

समुदाय स्तर पर होने वाली मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले प्रथम व्यक्ति को एक हजार की प्रोत्साहन राशि दी जएगी। 94 खुशियों की सवारी के लिए दस करोड़, 108 एम्बुलेंस के लिए 41 करोड़ तथा 17 मोबाइल मेडिकल यूनिट संचालन के लिए 4.18 करोड़ की मंजूरी दी गई है। वरिष्ठ नागिरकों की देखभाल के लिए 28 सी.एच.सी. में फिजियोथेरेपी की सेवाओं को मजबूत किया जाएगा। बागेश्वर, चमोली, चम्पावत, टिहरी और उत्तरकाशी में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। इसी तरह के और भी कई प्रावधान किये गये हैं। गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत उत्तराखंड को पांच सौ करोड़ का फंड मिला था। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.