76 percent of the country households have sufficient iodized salt intake report

देश के 76 फीसदी घरों में होता है पर्याप्त रूप से आयोडीन युक्त नमक का सेवन

  • Updated on 9/9/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश के लगभग 76 प्रतिशत घरों में पर्याप्त रूप से आयोडीन युक्त नमक का सेवन किया जाता है। यह दावा एक अध्ययन में किया गया है और आयोडीन के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए और प्रयासों की जरूरत बताई गयी है।

Exclusive interview: सीएम केजरीवाल पर जमकर बरसे कपिल मिश्रा, कही ये बात...

न्यूट्रिशन इंटरनेशनल नामक संस्था ने देशभर में ‘इंडिया आयोडीन सर्वे 2018- 19‘ नाम से यह अध्ययन किया जिसमें पता लगाया गया कि देश के सुदूर गांवों और अंचलों में आयोडीन युक्त नमक की कितनी मात्रा की खपत हो रही है।

Navodayatimes

संस्था द्वारा आज यहां जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली और एसोसिएशन फॉर इंडियन कॉलिशन फॉर द द कंट्रोल ऑफ आयोडीन डेफिशिएंसी डिसऑर्डर (आईसीसीआईडीडी) तथा कंटार के सहयोग से किए गए इस सर्वेक्षण से पता चला है कि देश के 76.3 प्रतिशत घरों में  पर्याप्त  रूप से आयोडीन युक्त नमक का सेवन  किया जाता है । 

बदमाशों ने सरेआम लुटियंस जोन से युवक को किया किडनैप

इसमें कहा गया है, ‘‘यह परिणाम भारत में नमक में आयोडीन की मात्रा के प्रति जागरुकता बढ़ाने की दिशा में हुई प्रगति को दर्शाता है जिसमें पर्याप्त आयोडीन युक्त नमक के साथ 90 प्रतिशत आबादी तक पहुंचने का लक्ष्य है।’’ रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘ यह परिणाम यह भी दर्शाता है कि इतने वर्षों से इस क्षेत्र में किये गये प्रयास से इतने घरों में आयोडीन युक्त नमक को पहुंचाने में सफलता मिली है। जिसकी मदद से लोगों को आयोडीन की कमी से होने वाले गंभीर रोगों से बचाया जा सके। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.