Friday, Apr 23, 2021
-->
9-63-lakh-dose-of-kovishield-reaches-in-maharashtra-covaxine-delivery-prshnt

महाराष्ट्र में कोविशिल्ड की 9.63 लाख डोज पहुंची, जानें कितनी कोवैक्सीन की हुई डिलीवरी

  • Updated on 1/15/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) से निजात पाने के लिए देश भर में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination) वितरण का काम जारी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। महाराष्ट्र (Maharastra) में कोविशिल्ड की 9.63 लाख और कोवैक्सीन की 20,000 डोज पहुंच गई है। पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट से महाराष्ट्र सरकार को 9 लाख 63 हजार कोरोना वैक्सीन के डोज मिले हैं। यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार ने बताया कि राज्य में टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है और 511 टीका केंद्र पूरी तरह तैयार हैं।

PMC Bank Case: 'संजय राउत की पत्नी ने लौटाए लोन के पैसे', BJP ने कहा- हिसाब भी देना पड़ेगा

टीका देने के लिए राज्य के 36 जिलों में 511 टीकाकरण केंद्र
स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने बताया कि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक कोरोना वैक्सीन का वितरण जिला स्तर पर किया जाएगा। कोरोना वैक्सीन का टीका देने के लिए राज्य के 36 जिलों में 511 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों को बिजली, पानी, इंटरनेट, वेबकास्ट आदि सुविधाएं प्रदान की गई हैं। इनमें से 72 केंद्र मुंबई में हैं। वहीं कोविन पोर्टल पर 7 लाख 84 हजार से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने अपना पंजीकरण कराया है।

मायावती का बड़ा ऐलान, UP- उत्तराखण्ड में लड़ेगे अकेले चुनाव, सभी सीटों पर उतारेंगे उम्मीदवार

दिल्ली में भी केजरीवाल सरकार की पूरी तैयारी
वहीं दिल्ली में वैक्सीनेशन के लिए केजरीवाल सरकार ने भी पूरी व्यवस्था की है इस विषय में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवालने विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिल्ली में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होगा और शुरुआत में 81 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। सीएम ने कहा कि कुछ दिन बाद सेंटरों की संख्या बढ़ाकर 175 की जाएगी और बाद में 1000 सेंटरों पर वैक्सीनेशन का इंतजाम किया जाएगा।

दिल्ली को केंद्र सरकार से 2 लाख 74 हजार वैक्सीन डोज मिली है और पहले फेज में करीब 24 हजरा हेल्थकेयर वर्कर्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। सोमवार, मंगलवार, वीरवार और शनिवार को दिल्ली में वैक्सीन लगाई जाएगी। हर जगह पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, हफ्ते में 4 दिन वैक्सीन लगाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, मुझे खुशी है कि 16 तारीख से दिल्ली में वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स को लगेगा। मैं अपील करता हूं कि कोरोना वैक्सीन के बारे में गलत और भ्रामक जानकारी न फैलाएं। केंद्र सरकार और वैज्ञानिकों ने सभी प्रोटोकॉल फॉलो कर ये दवाई लाई है इसलिए इस पर कोई शंका नहीं होनी चाहिए।

29 जनवरी से 8 अप्रैल तक चलेगा बजट सत्र, दोनों सदनों को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति

सुरक्षा का जिम्मा भी दिल्ली पुलिस के पास
वहीं कोरोना वैक्सीन केंद्रों की सुरक्षा का जिम्मा भी दिल्ली पुलिस के पास है। कोरोना वैक्सीनेशन के कुल 621 केंद्र की सुरक्षा व्यव्सथा करने का काम दिल्ली पुलिस को ही करना है। इन केंद्रों की सुरक्षा ठीक उसी तरह की जाएगी जिस प्रकार से पोलिंग बूथों की सुरक्षा जाती है। 

कोरोना वैक्सीनेशन केंद्रों की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। प्रतिदिन हो रही रिहर्सल की रिपोर्ट डीसीपी के पास जाती है। वैक्सीन के भंडारण और टीकाकरण केंद्रों की सुरक्षा का खाका पुलिस ने तैयार कर लिया है। जैसे चुनावों के दौरान पोलिंग बूथ की सुरक्षा होती है उसी प्रकार से वैक्सीन के लिए भी इंतजाम किए गए हैं। वैक्सीन के केंद्रों में पहुंचने से पहले ही दिल्ली पुलिस इन केंद्रों को अपनी सुरक्षा घेरे में ले लेगी। 

26 जनवरी को किसानों की परेड पर राकेश टिकैत ने कहा- होगा ऐतिहासिक लम्हा

वैक्सीनेशन केंद्रों पर भारी भीड़ होने की उम्मीद
कोरोना वैक्सीन आने के बाद इसके ट्रांस्पोर्टेशन के लिए रूट उपलब्ध करवाया जाएगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस इसके लिए व्यवास्था करेगी। हालांकि अभी ट्रांस्पोर्टेशन से संबंधित जानकारी नहीं मिली है। वहीं पुलिस के ये भी तैयारी है कि वैक्सीन आने के बाद वैक्सीनेशन केंद्रों पर भारी भीड़ न लग जाए। इसके लिए भी सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे। फिलाह पुलिस को दिल्ली सराकर से 621 केंद्र होने की जानकारी मिली है, जिनकी सुरक्षा का जिम्मा दिल्ली पुलिस के कंधों पर है। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.