Monday, Dec 06, 2021
-->
90 percent of indias medicines come from china atmanirbharta pm modi corona pragnt

'लोकल' पर 'वोकल': दवाओं के लिए खत्म करनी होगी ड्रैगन पर निर्भरता, चौंकाने वाले हैं ये आंकड़े

  • Updated on 5/14/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हाल ही में देश को संबोधित करते समय लोगों को 'लोकल पर वोकल' और 'आत्मनिर्भर' बनने के लिए जोर दिया। पीएम मोदी का ये नारा सीधा चीन (China) और चीनी प्रोडक्ट्स की ओर इशारा कर रहा था। लेकिन हकीकत में भारत (India) को लोकल पर ध्यान देना है तो उसे सबसे पहले चीन पर निर्भर होना बंद करना होगा। भारत में जरूरत की 90 प्रतिशत एंटीबायोटिक दवाइयां चीन से आती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हम चीन पर कितना निर्भर हैं और भारत में चीन से क्या-क्या आता है....

किम जोंग उन ने इस शहर का बॉर्डर किया सील, क्या नार्थ कोरिया पहुंच चुका है कोरोना वायरस?

75 फीसदी दवाई और केमिकल्स चीन से आते है
अगर हम दवाई को लेकर देखें तो भारत दवाई के लिए यूज होने वाले केमिकल्स और मटेरियल के लिए 75% चीन पर निर्भर है। अगर हम इसमे थोड़ा सा भी कंप्रोमाइज करेंगे तो भारत में काफी बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा। आपको बता दें कि कोरोना से चल रही जंग में भारत ने जिस हाइड्रोक्सी-क्लोरोक्वीन दवा को विदेशों को भेजा है उसके अंदर का मटेरियल भी चीन से ही आया है।

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली प्रवासी मजदूरों की तस्वीरें जीवन की त्रासदी का असली सच हैं

मेडिकल उपकरण
मेडिकल उपरकण के मामले में चीन सबसे आगे हैं। भारत ही नहीं विश्व के कई हिस्सों में चीन अपने मेडिकल उपकरण पहुंचाता है। भारत की बात करें तो मेडिकल उपकरणों के लिए भारत चीन पर करीब 80 फीसदी निर्भर है। 

आसान नहीं है अभी-भी घर तक पहुंच पाना, रेलवे स्टेशन से आगे जाने का साधन नहीं!

खिलौने का मार्केट
एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो चीन ने हर सेक्टर में अपने पैर जमा लिए हैं। पिछले साल 451.7 मिलियन डॉलर के खिलौने का समान चीन से आया था। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि भारत में करीब 80 फीसदी खिलौने चीन से आते हैं। ऐसे मे देखा जाए तो भारत इस सेक्टर में भी चीन पर पूरी तरह निर्भर है।

कोरोना काल में पाक सरकार की बढ़ी मुसीबत, सेना ने की 20 फीसद वेतन बढ़ाने की मांग

इलेक्ट्रॉनिक सामान
भारत में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक सामान चीन से आते हैं। यहां तक कि अगर आपके पास जो फोन हैं उसको काई न कोई पार्ट चीन से आया होगा। ऐसे ही, स्मार्ट टीवी, स्मार्ट फोन, टीवी किट, डिस्प्ले बोर्ड, एसडी कार्ड, मेमोरी कार्ड, लैपटॉप, पेन ड्राइव तक चीन से भारत आते हैं।

कोरोना संकट के बीच बिहार चुनाव की तैयारी शुरू! केंद्र से लेकर बूथ स्तर तक सक्रिय हुई BJP

साइकिल का मार्केट
हम जो साइकिल चलाते हैं या अपने बच्चों के कहने पर उन्हें गेयर वाली साइकिल दिलाते हैं उसमें यूज होने वाले कई पार्ट चीन से आते हैं। रिपोर्ट की मानें तो भारत का साइकिल मार्केट का 50 प्रतिशत भाग चीन पर निर्भर करता है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

comments

.
.
.
.
.