Thursday, Apr 09, 2020
92 schools of delhi govt general shift

जल्द ही एक शिफ्ट में चलेंगे 92 सरकारी स्कूल, जानें क्यों लिया गया ये फैसला

  • Updated on 3/17/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी के 92 सरकारी स्कूल (Delhi Govt Schools) जल्द ही एक शिफ्ट में चलेंगे। दिल्ली (Delhi) की शिक्षा प्रणाली में आए बदलाव के चलते सरकारी स्कूलों में बच्चों के नामांकन में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए शिक्षा निदेशालय ने इन स्कूलों को सामान्य शिफ्ट में तब्दील करने का फैसला किया है। शुरुआती चरण में 92 स्कूलों को चुना गया है जिनका सामान्य शिफ्ट स्कूल में विलय किया जाएगा।

इसके मद्देनजर शिक्षा निदेशालय द्वारा इन स्कूलों में नए कक्ष बनाए जाने की भी योजना बना ली गई है। निदेशालय की भूमि एवं संपत्ति शाखा द्वारा 92 स्कूलों की सूची ही फिलहाल तैयार की गई है। जिसे भूमि एवं संपत्ति शाखा के संयुक्त शिक्षा निदेशक द्वारा स्कूल ब्रांच के अतिरिक्त शिक्षा निदेशक को पत्र लिखकर साझा किया गया है, जिसमें उन्होंने मौजूदा अकादमिक सत्र खत्म होने के बाद संबंधित जोन व जिला उप शिक्षा निदेशक (DDE) के साथ इस बारे में बात करने का आग्रह किया है।

स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में दाखिले के लिए EWS ड्रॉ 19 को, जानें कब मिलेगा जनरल वालों को मौका

बढ़ेगी स्कूल में बच्चों की संख्या
एक शिफ्ट में बच्चों के आ जाने से स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ जाएगी। जैसे-तुलसी नगर के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सुबह की शिफ्ट में 484 बच्चे हैं। वहीं शाम की शिफ्ट में 753 बच्चे पढ़ते हैं एक शिफ्ट में आ जाने पर इन बच्चों की संख्या 1237 हो जाएगी। 

अब कागज पर नहीं टैबलेट पर होगी बच्चों की अटेंडेंस, सिसोदिया ने दिया ये आदेश

300 स्कूल चलते हैं डबल शिफ्ट में
राजधानी में मौजूदा समय में डबल शिफ्ट में चलते वाले स्कूलों की संख्या 300 के आस-पास है। निदेशालय इन सभी को सिंगल शिफ्ट में बदलने पर विचार कर रहा है। इसके लिए 12 हजार से अधिक अतिरिक्त अध्ययन कक्ष बनाए जा रहे हैं। फिलहाल 92 स्कूल बिल्डिंग की सूची बना ली गई है जिन्हें सिंगल शिफ्ट में बदला जाना है।                               

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.