Tuesday, Oct 19, 2021
-->
9th-11th-students-will-give-two-term-exams-in-all-schools-of-delhi

दिल्ली के सभी स्कूलों में 9वीं-11वीं के छात्र देंगे दो टर्म परीक्षाएं

  • Updated on 9/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं और 12 वीं कक्षाओं के लिए साल में दो बार परीक्षाओं की व्यवस्था लाये जाने के साथ ही (दिल्ली के) शिक्षा निदेशालय ने अकादमिक सत्र 2021-22 से दिल्ली में सभी सरकारी, निजी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों को 9वीं और ग्यारहवीं कक्षाओं के लिए यही मूल्यांकन प्रणाली अपनाने को कहा है।

एआईसीटीई में शिक्षा मंत्री प्रदान करेंगे शिक्षक पुरस्कार

50-50 फीसद होगा दोनों टर्म के लिए पाठ्यक्रम 
शिक्षा निदेशालय ने शुक्रवार को दिए आदेश में कहा कि यह अकादमिक सत्र दो बार परीक्षाओं वाला होगा, यानी मध्यावधि परीक्षा (पहला टर्म टेस्ट) और वार्षिक परीक्षा (दूसरा टर्म टेस्ट) और दोनों के लिए 50-50 फीसद पाठ्यक्रम निर्धारित किया जाएगा। इस आदेश में कहा गया है कि विद्यालयों द्वारा उपलब्ध कराये गये छमाही एवं वाॢषक एवं विषयवार अंक के अनुसार अंतिम नतीजों में हर टर्म का 50 फीसद मूल्यांकन भार होगा।

पब्लिक स्कूल बसों व कैब को मार्च 2022 तक मिले रोड टैक्स से छूटः जैन

पहले टर्म की परीक्षा सितम्बर अक्तूबर में 
इस आदेश में बताया गया है कि पहला टर्म यानी छमाही परीक्षा 90 मिनट की होगी और यह परीक्षा सितम्बर-अक्तूबर में होगी जिसमें बहु विकल्पीय प्रश्न होंगे। वार्षिक परीक्षा दो घंटे की होगी और उसमें छोटे-बड़े दोनों तरह के प्रश्न हो सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोविड-19 महामारी के चलते अगले वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना घोषित की थी और अकादमिक सत्र को दो खंडों (टर्म) में बांट दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.