Friday, Dec 02, 2022
-->
a-planet-similar-to-earth-where-life-is-possible

वैज्ञानिकों को मिला पृथ्वी के समान ऐसा ग्रह, जहां संभव है जीवन

  • Updated on 11/17/2017

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वैज्ञानिकों और खगोलविदों ने पृथ्वी से दूर एक ऐसे ग्रह की खोज की है जहां इंसानी जीवन संभव हो सकता है। ऐस्ट्रोनॉमी से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पृथ्वी के आकार का रॉस 128 ग्रह छोटा और हल्के लाल रंग का है और पृथ्वी से 11 हजार प्रकाश वर्ष दूर है। हालांकि यह ग्रह पृथ्वी की तुलना में थोड़ा भारी है। 

साथ ही वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारे सोलर सिस्टम से दूर इस ग्रह पर मानव जीवन संभव है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस ग्रह का भार पृथ्वी से करीब डेढ़ गुना ज्यादा है। यह ग्रह प्रॉक्सिमा सेंचुरी के बाद हमारी पृथ्वी से दूसरा निकटतम ग्रह है, जहां जीवन की संभावना हो सकती है।

विमान यात्रियों पर हुए सर्वे में CISF की तारीफ पर PM मोदी ने जताई खुशी, कहा- 'हैप्पी टू नो'

हालांकि इससे पहले 31 मई को प्रॉक्सिमा सेंचुरी से आती तेज रोशनी देखने के बाद वैज्ञानिकों ने उस पर ऐलियन के होने की संभावनाओं से इनकार किया था। 

चुनाव आयोग ने शरद यादव को दिया झटका, नीतीश को मिला 'तीर' चुनाव चिन्ह

सामान्यत: तारकीय ग्रहों में चमक देखी जाती है, लेकिन प्रॉक्सिमा सेंचुरी में करीब 1800 सेकंड तक इतनी तीव्र चमक देखी गई। अगर प्रॉक्सिमा सेंचुरी जितनी चमक कभी हमारे सूरज से निकली तो पृथ्वी पर हमारी पावर ग्रिड्स, संचार, बिजली बाधित हो सकती हैं। यहां तक कि इसका प्रभाव अंतरिक्ष यात्रियों पर भी पड़ सकता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.