Monday, Jan 21, 2019

एक अनोखी बैटरी जो महज 15 मिनटों में चार्ज कर देगी इलेक्ट्रिक वाहन

  • Updated on 12/23/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एक स्टार्ट-अप ने एक अनोखी बैटरी विकसित की है जिसके बारे में उसका दावा है कि वह 15 मिनट में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकती है और इस प्रकार इलेक्ट्रिक वाहन आम ग्राहकों के लिए सस्ते बन सकते हैं। मुम्बई के स्टार्ट अप गीगाडाइन एनर्जी ने यह बैटरी विकसित की है और उसे अंतरराष्ट्रीय पेटेंट मिलना अभी बाकी है।

Free to Air बना सजा, अब हर महीने खर्च करने होंगे इतने रुपये

इस स्टार्ट अप के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जुबिन वर्गीज ने कहा कि इसकी क्षमता बढ़ायी जा सकती है और यह वर्तमान में उपयोग में आने वाली लिथियम आधारित बैटरी से अधिक कार्यसक्षम है। फिलहाल इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल कीमत में 40 फीसद तक उनकी बैटरी का ही दाम होता है। उन्हें सस्ता बनाने के लिए जरुरी है कि बैटरी का दाम घटे और यह तब संभव है जब चार्ज करने का समय कम हो।

वर्गीज ने कहा, ‘‘2030 तक भारत शत प्रतिशत इलेक्ट्रिवक वाहन बिक्री हासिल करना चाहता है। आज इलेक्ट्रिक वाहन के दाम का एक बड़ा हिस्सा बैटरी का होता है। अतएव भारत संभवत: बैटरी विनिर्माण उद्योग में शीर्ष तक पहुंच सकता है। न केवल यह आर्थिक रुप से व्यवहारपरक है बल्कि टिकाऊ भी है।’’

सुपरकंप्यूटर के लिये भारत के सी-डैक, फ्रांस के एटोस के बीच समझौता

फिलहाल लिथियम आयन (एलआई) इलेक्ट्रविक वाहनों को चार्ज करने का एक बड़ा स्रोत है। वर्ष 2006 में जब एलआई बैटरी की मांग सामने आयी थी, तब से लेकर 2016 तक इन बैटरियों ने दुनियाभर में एलआई बैटरी की मांग में 50 योगदान दिया। लेकिन ये बैटरियां चार्ज करने में लंबा वक्त लेती हैं, ऐसे में ये इलेक्ट्रिवक वाहन चार्ज करने के लिए व्यवहारपरक नहीं हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.