Sunday, Oct 17, 2021
-->
aap-atishi-says-use-new-covaccine-only-for-those-taking-second-dose-age-group-of-18-44-rkdsnt

AAP की आतिशी ने कोवैक्सीन की नई खेप को लेकर दी जानकारी 

  • Updated on 6/7/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली को रविवार शाम को 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों के लिये कोवैक्सीन टीके की 40 हजार खुराक की नई खेप मिल गई है और इसका इस्तेमाल सिर्फ उन लोगों के लिये किया जाएगा, जिन्हें इस श्रेणी में दूसरी खुराक दी जानी है। आप विधायक आतिशी ने यह जानकारी दी। दैनिक टीकाकरण बुलेटिन जारी करते हुए सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) नेता ने कहा कि 18-44 आयुवर्ग में दिल्ली के पास 40840 टीकों का भंडार है जिसमें से 40300 कोवैक्सीन हैं। 

कोरोना टीकाकरण के लिए जरूरी दस्तावेज में UDID कार्ड भी शामिल : सरकार 

आतिशी ने कहा, कोवैक्सीन की 40 हजार खुराकों का इस्तेमाल सिर्फ उन लोगों के लिये किया जाएगा, जिन्हें 18-44 आयुवर्ग में मई की शुरुआत में इस टीके की पहली खुराक लग चुकी है और अब उन्हें दूसरी खुराक दी जानी है।’’ दिल्ली सरकार ने रविवार को निजी अस्पतालों और र्निसंग होम को निर्देश दिया था कि जून के महीने या अगले आदेश तक कोवैक्सीन टीके 18 से 44 आयुवर्ग में सिर्फ उन्हीं लोगों को लगाया जाए जिन्हें इसकी दूसरी खुराक दी जानी है।          राष्ट्रीय राजधानी के निजी अस्पतालों में रविवार को कुल 15707 लोगों को टीका लगाया गया। उन्होंने कहा कि रविवार होने की वजह से दिल्ली के सभी सरकारी टीकाकरण केंद्र बंद थे। 

आतिशी ने कहा कि 45 साल से ज्यादा आयुवर्ग के लिए कुल 582830 टीके उपलब्ध हैं जिनमें से 561480 कोविशील्ड हैं और 21350 कोवैक्सीन की खुराक हैं।     दिल्ली में अब तक 5667211 लोगों को टीका लगाया जा चुका है जिनमें से 1285000 लोगों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी है।  आतिशी ने कहा कि शहर में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिये, विशेष तौर पर 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में, दिल्ली सरकार ने ‘जहां वोट वहां टीकाकरण’ अभियान शुरू किया है। 

अखिलेश यादव बोले- लुभावने जुमलों, झूठ की आड़ में भाजपा सरकार ने काट लिए 4 चार साल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को घोषणा की कि इस अभियान के तहत दिल्ली सरकार जल्द ही बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) को घर-घर जाकर योग्य लोगों को टीकाकरण के लिये समय आवंटित करने भेजेगी जिससे वो अपने घर के निकट स्थित मतदान केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकें। उन्होंने कहा कि टीकों की पर्याप्त आपूॢत होने पर यह कवायद 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों के लिये दोहराई जाएगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 45 साल से ज्यादा उम्र के 57 लाख लोग हैं, जिनमें से 27 लाख को कोरोना वायरस टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि 30 लाख लोगों को टीका लगना अभी बाकी है। 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.