Sunday, Sep 26, 2021
-->
aap mla atishi donates blood plasma at ilbs hsopital in vasant kunj delhi covid19 pragnt

अरविंद केजरीवाल की अपील पर AAP विधायक आतिशी ने डोनेट किया प्लाज्मा

  • Updated on 7/18/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) से चल रही जंग में प्लाज्मा थेरेपी से कई मरीज ठीक हो रहे हैं। ऐसे में कोरोना को मात देकर ठीक होने वाली आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी (Atishi) ने वसंत कुंज स्थित आइएलबीएस (ILBS) अस्पताल में प्लाज्मा डोनेट किया।  

दिल्ली की लेडी डॉन सोनू पंजाबन ने तिहाड़ में की आत्महत्या की कोशिश

अन्य लोगों से भी ऐसा करने की अपील की
इसके साथ ही आतिशी ने अन्य लोगों से भी ऐसा करने का अनुरोध किया। कालकाजी से विधायक आतिशी हाल ही में कोरोना वायरस से उबरी हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'संबद्ध जरूरी जांच एवं परामर्श आज दोपहर आईएलबीएस में किया गया और बाद में उन्होंने अपना प्लाज्मा दान किया।' दक्षिण दिल्ली में स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलरी साइंस (आईएलबीएस) में हाल ही में देश का अपनी तरह का पहला 'प्लाज्मा बैंक' स्थापित किया गया है।

Good News: कोरोना को हराने के लिए दिल्ली तैयार, रिकवरी एक लाख के पार

CM केजरीवाल ने सराहना की
आतिशी ने ट्वीट किया, 'आईएलबीएस प्लाज्मा बैंक में आज प्लाज्मा दान किया। कोविड-19 से उबर चुके सभी लोगों से अनुरोध करना चाहूंगी कि वे आगे आए और प्लाज्मा दान करें। ऐसा बहुत कम होता है कि किसी को दूसरों की जान बचाने का मौका मिलता है और प्लाज्मा यह कर सकता है।' प्लाज्मा दान करने के उनके कदम की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी सराहना की। केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'अच्छी रहें आतिशी।' आप प्रवक्ता अक्षय मराठे ने भी प्लाज्मा दान किया और तस्वीरें ट्विटर पर साझा कीं।

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) जब प्लाज्मा बैंक की घोषणा कर रहे थे, तभी आतिशी ने कहा था, 'मैं कोरोना से जैसे ही जीत कर पूरी तरह से स्वस्थ हो जाऊंगी, डॉक्टरों की सलाह पर अन्य कोरोना मरीजों को ठीक करने के लिए प्लाज्मा दान करूंगी।'

दिल्ली की कोरोना से जंग: प्लाज्मा बैंक में पहले दिन आए 10 डोनर और 3 रिसीवर

17 जून को पाई गई कोरोना पॉजिटिव
आपको बता दें कि 17 जून को आप नेता और दिल्ली के कालकाजी विधानसभा सीट से विधायक आतिशी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई। फिलहाल आतिशी को हल्के लक्षण थे जिसके बाद उन्होंने खुद को होम क्वारंटाइन कर लिया था। उन्होंने ट्वीट किया था, 'सभी प्यार और शुभकामनाओं के लिए बहुत बहुत धन्यवाद! सभी को आश्वस्त करना चाहती हूं कि मैं ठीक महसूस कर रही हूं। जब से मुझे मेरी रिपोर्ट मिली है, मैं होम क्वारंटाइन में हूं। फल, विटामिन सी और ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी के लिए ऑक्सीमीटर है।'

सूत्रों के अनुसार आतिशी की 16 जून को कोरोना के लिए जांच हुई थी और 17 जून को उनकी रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई। रिपोर्ट आने के बाद उन्होंने खुद को घर पर ही क्वारंटाइन कर लिया है।

दिल्ली के आईएलबीएस अस्पताल में बनेगा देश का पहला प्लाज्मा बैंक, जानें कैसी होगी व्यवस्था

डिप्टी सीएम सिसोदिया ने की थी ये अपील
वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा था कि दिल्ली देश का पहला प्लाज्मा बैंक बनाने जा रही है। आप सभी लोगों से अपील है कि जिन्होंने भी कोरोना से जंग जीती है वो लोगों की जान बचाने के लिए आगे आएं और प्लाजमा दान करें। दूसरों की जान बचाने का मौका सभी को कम ही मिलता है। ये सबसे बड़ा धर्म है। 

कोरोना संक्रमित डॉक्टर के इलाज का बिल 3 लाख, पिता ने अस्पताल प्रशासन को लिखा पत्र

आईएलबीएस अस्पताल में प्लाज्मा बैंक
बता दें कि दिल्ली सरकार के आदेश के बाद आईएलबीएस अस्पताल में पहले प्लाज्मा बैंक बनाया जा रहा है। आने वाले दो दिन के अंदर इस प्लाज्मा बैंक को शुरू कर दिया जाएगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ठीक हो चुके कोरोना मरीजों से प्लाज्मा दान करने की अपील की है। उन्होंने ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि आईएलबीएस अस्पताल कोरोना अस्पताल नहीं है। कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों को दोबारा संक्रमण होने की यहां संभावना नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.