Tuesday, Jan 28, 2020
aatish ali taseer oci card canceled home ministry modi divider in chief

आतिश अली तासीर ने पीएम मोदी को कहा था 'डिवाइडर इन चीफ', सरकार ने रद्द किया OCI कार्ड

  • Updated on 11/8/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को 'डिवाइडर इन चीफ' (Divider in chief) बताने वाले पत्रकार आतिश अली तासीर (Atish ali taseer) का ओसीआई (ओवरसीज सिटीजनशीप ऑफ इंडिया) कार्ड रद्द कर दिया गया है। आतिश का जन्म ब्रिटेन में हुआ था। आतिश भारतीय पत्रकार तवलीन सिंह औप पाकिस्तान (Pakistan) के दिवंगत नेता सलमान तासीर के बेटे हैं। आरोप है कि उन्होंने अपने पिता के पाकिस्तानी होने की जानकारी को छुपाया है। 

लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election 2019) से पहले तासीर ने टाइम मैगजीन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आर्टिकल लिखा था जिसमें उन्हें 'डिवाइडर इन चीफ' कहा गया था। आतिश का ओसीआई कार्ड रद्द करने का कारण बताते हुए गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ओसीआई कार्ड किसी ऐसे व्यक्ति को जारी नहीं किया जाता है जिसके माता-पिता या दादा-दादी पाकिस्तानी हों। उन्होंने कहा कि आतिश ने ये जानकारी छुपाई है, इसलिए उनका ओसीआई कार्ड रद्द कर दिया गया है। 

मोदी ने दिया टाइम के डिवाईडर इन चीफ वाले आरोप का जबाव

भारत आने पर भी लगती है रोक
जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय नागरिकता अधिनियम के मुताबिक यदि कोई धोखे से या अपने विषय में किसी भी तथ्य को छुपाकर ओसीआई कार्ड हासिल करता है तो उसका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाता है। इतना ही नहीं भविष्य में उसके भारत आने पर भी रोक लगा दी जाती है। 

जानें आखिर क्यों RCEP समझौते का हिस्सा नहीं बना भारत

'जवाब देने के लिए दिए महज 24 घंटे'
गृह मंत्रालय द्वारा जारी बयान के बाद तासीर ने कहा था कि उनको जवाब देने के लिए महज 24 घंटे का समय दिया गया था। बता दें कि जिस टाइम मैग्जीन में तासीर ने मोदी को डिवाइडर इन चीफ बताया था उसी माग्जीन में पॉलिटिकल साइंटिस्ट इयान ब्रेमर ने भी एक लिखा था, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री को 'मोदी द रिफॉर्मर' बताया था और उनकी आर्थिक नीतियों की प्रशंसा भी की थी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.