Tuesday, Apr 13, 2021
-->
abdelmalek-droukdel-abdelmalek-droukdel-killed-al-qaeda-sobhnt

आतंकी अब्देलमालेक ड्रॉकडेल को फ्रांस ने उतारा मौत के घाट, 7 साल से थी तलाश

  • Updated on 6/6/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। फ्रांस सरकार ने आतंकी अब्देलमालेक ड्रॉकडेल को मार गिराया है। इसकी जानकारी स्वयं फ्रांस की रक्षामंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने दी है। उन्होंने बताया था उन्होंने अफ्रीकी देश में माली मे स्थानीय सुरक्षाबलों के साथ मिलकर नार्थ अलकायदा चीफ अब्देलमालेक को मार गिराया है। इस आतंकी की तलाश फ्रांस को  7 साल से थी। यह फ्रांस और दुनिया के लिए बड़ी कामयाबी है। 

भारत को कमतर आंकने की भूल नहीं करे चीन, पहले डोकलाम में भी दिया गया जवाब

2013 से सैनिक कर रहे हैं तैनात
बता दें फ्रांस माली में साल 2013 से आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहा है। वहां उसने बड़ी संख्या में अपने सैनिकों को तैनात किया हुआ है। जो माली की सरकार के साथ मिलकर यहां आतंकविरोधी ऑपरेशन चलाते हैं। बता दें इसके अलावा पार्ली ने यह भी बताया कि इस ऑपरेशन में कई और आतंकी भी मारे गए हैं।

25 सरकारी स्कूलों में एक साथ पढ़ा रही थी शिक्षिका, 1 करोड़ से ज्यादा की सैलरी उठा किया फ्रॉड

लंबे समय से चला रहा था ऑपरेशन 
बता दें फ्रांस को अब्देल की लम्बे समय से तलाश थी वह उत्तरी अफ्रीका में सबसे बड़ा सरगना था। वह स्थानीय आतंकियों को जमात नुसरत अल-इस्लाम वल-मुसलमीन (JNIM)से जोड़ता था और फिर आस-पास के देशों में आतंक फैलाता था। ऐसे आतंकियों को उखाड़ फेंकने के लिए सरकार लम्बे समय से माली के साथ ऑपरेशन चला रही थी।  

हम काम करते हैं, प्रचार करने में सक्षम नहीं हैं: CM नीतीश कुमार

कौन था अब्देल ?
अब्देल अलकायदा इस्लामिक मगरेब का प्रमुख था। वह अलकायदा के सभी बड़े ऑपरेशन को हेड करता था इतनी ही नहीं अफगानिस्तान में भी उसकी अहम भूमिका थी। अल्जीरिया की अदालत ने 2012 में उसे मौत की सजा सुनाई थी। अब्देल ने कई आतंकी हमलों को अंजाम दिया है। अल्जीरिया में हुए 2007 के बम धमाके में भी उसी का हाथ था जिसके 22 लोग मारे गए थे। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.