Sunday, Dec 15, 2019
abhinandan varthaman to be conferred with vir chakra on independence day

पुलवामा अटैक से लेकर जाबांज अभिनंदन की वतन वापसी तक, जानें हर पल की कहानी

  • Updated on 8/14/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय वायुसेना के जांबाज वीर जवान विंग कमांडर अभिनंदन दुश्मन के घर से वापस अपने वतन लौटने के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल रहा। इसे भारत की कूटनीतिक जीत माना गया। पाकिस्तान ने मात्र 2 दिन में ही भारत के सामने घुटने टेक दिए और बिना किसी शर्त के हमारें वीर जवान अभिनंदन को सकुशल लौटाने के लिए राजी भी हो गया। अभिनंदन को इस वीरता के लिए आज भारत सरकार ने वीर चक्र से सम्मनित किया है। आइए आपको विस्तार के बताते हैं पुलवामा हमले से लेकर एयर स्ट्राइक की पूरी कहानी। 

दिल्ली में अभिनंदन को देनी होगी अग्निपरीक्षा, जानें क्यों एक महीने तक नहीं उड़ा पाएंगे विमान

14 फरवरी से हुई शुरुआत
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को दोपहर जवानों पर सबसे बड़ा आत्मघाती हमला हुआ। यह हमला इताना भयावह था कि इसकी गूंज 20 किलेमीटर तक सुनाई दी। इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए। जानकारी के मुताबिक 2500 जवानों का काफीला पुलवामा जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग से गुजर रहा था। इस बीच विस्फोटक से लदी कार बस में आ घुसी जिसमें 40 जवान शहीद हो गए। इसके साथ ही इस हमले में कई भारतीय जवान घायल भी हो गए।

Image result for pulwama attackइस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली। इस हमले को अंजाम देने वाला और कोई नहीं बल्कि एक 20 वर्षीय लड़के आदिल अहमद डार ने दिया, जो कश्मीर का ही रहने वाला था। इस हमले के बाद कई चैनलों ने डार की जिम्मेदारी लेने वाले वीडियो शेयर किया।  

जैश जैश-ए-मोहम्मद की तरफ से जिम्मेदारी लेने वाले इस युवक की पहचान आदिल अहमद डार उर्फ वकास कमांडो के रूप में हुई, जो पुलवामा में गांदीबाग का रहने वाला था। पुलिस सूत्रों ने भी आदिल डार के आत्मघाती हमलावर दोने की पुष्टी की है। 

Image result for pulwama adilवीडियों में दिखाया गया था कि छोटे बालों वाले आदिल के पास M4 और कार्बइन पिस्टल है। साथ ही उसके पास AK-47 असॉल्ट राइफल भी रखी दिख रही है। दाईं तरफ एन स्नाइपर राइफल दिख रही है, जिस रात के समय में भी यूज किया जा सकता है। 10 ग्रेनेड और मैग्जीन्स भी दिख रही है। आदिल के पिछे जैश का बैनर भी दिखाई दे रहा है। वीडियो में आदिल ने ये भई कहा कि कश्मीर को लोगों के लिए ये मेरा आखिरी संदेश है। 

J&K: जमात-ए-इस्लामी पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, हिरासत में कई नेता

12 दिन बाद एयर स्ट्राइक कर जैश के मंसूबे को किया ढेर
26 फरवरी को तड़के पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना की तरफ से एलओसी पार कर पीओके पर बड़ी कार्रवाई की गई। भारतीय वायुसेना ने PoK में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया । वायुसेना द्वारा सीमापार आतंकी कैंपों पर 1 हजार किलो के बम गिराए गए। 12 मिराज विमानों ने मिलकर रात 3.20 बजे से 4 बजे के बीच इस ऑपरेशन को अंजाम दिया,जिसमें आतंकियों के कैंप तबाह हो गए।

सिर्फ इतना ही नहीं इस हमले में जैश-ए-मोहम्मद के मुख्य गुर्गों को निशाना बनाया गया, जिसमें मौलाना अम्मार और मौलाना तल्हा सैफ, मुफ्ती अजहर खान कश्मीरी और इब्राहिम अजहर भी शामिल थे।

बता दें कि मौलाना अम्मार अफगानिस्तान और कश्मीर ऑपरेशन से जुड़ा था, वहीं मौलाना तल्हा सैफ तैयारी करने वाले विंग का प्रमुख होने के साथ-साथ आतंकी मसूद अजहर का भाई था। इसके अलावा इब्राहिम अजहर आतंकी मसूद अजहर का बड़ा भाई था, साथ ही वह कंधार विमान अपहरण कांड में भी शामिल था। 

खेल जगत ने अभिनंदन को किया अपने अंदाज में सलाम, BCCI जारी की ये खास जर्सी

पाक एयरफोर्स को दिया जवाब
भारतीय वायुसेना ने पीओके में घुसकर आंतकी ठिकानों को तबाह कर दिया था। इसके अगले ही दिन पाक की एयरफोर्स ने भी भारत में आकर हमले की कोशिश की, जिसमें वो असफल साबित हुए। मिग-21 के आगे पाक एयरफोर्स के एफ-16 ज्यादा देर टीक नहीं पाए।

Image result for abhinandan pakविंग कमांडर को पकड़ा
इनके लड़ाकू विमानों को जवाब देते हुए भारतीय पायलट पाक की सीमा में जा पहुंचे। इस दौरान भारतीय वायुसेना का मिग-21 क्रैश हो गया, जिसमें विंग कमांडर अभिनंदम मौजूद थे। उन्होंने अपनी जान पैराशूट के जरिए बचा तो ली लेकिन वह पाकिस्तान जमीन पर कदम रख चुके थे, जिसके बाद उन्हें आर्मी ने पकड़ लिया।

Image result for abhinandanजाबांज जवान अभिनंदन की वतन वापसी
भारत सरकार को जैसे ही खबर लगी कि उनकी एक पायलट पाकिस्तान की गिरफ्त में है उन्होंने तुरंत पाकिस्तान को चेताया कि अगर हमारे पायलट को सही सलामत वतन वापस नहीं भेजा तो  भारत कड़ी कार्रवाई करेगा, जिसके बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के विशेष सत्र में अभिनंदन को छोड़ने की घोषणा की। , जिसके बाद कल यानी 1 मार्च को रात सवा 9 बजे के आस-पास उन्हें भारत सुरक्षित वापस भेज दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.