Monday, Jan 21, 2019

ऑनलाइन शॉपिंग करने की आदत के चलते यह तोता हुआ दुनियाभर में मशहूर

  • Updated on 12/25/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  दुनिया में आपने कई तरह के अजूबे देखे होंगे और आज जिस प्राणी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वह किसी अजूबे से कम नहीं। दरअसल हम बात करने जा रहे हैं एक तोते की। निश्चित ही आपने तोतों की खाने, पीने, बात करने और शोर मचाने की आदतों के बारे में सुना होगा, लेकिन हम जिस तोते का जिक्र करने जा रहे हैं यह बाकी तोतों से बिल्कुल अलग है। यह हर काम करने के साथ-साथ ऑनलाईन शॉपिंग भी करता है। इसकी यही विशेषता ही इसे बाकी तोतों से खास बनाती है।

Navodayatimesअमेरिका का एक और चर्च मंदिर में हुआ तब्दील, जल्द शुरू होगी प्राण प्रतिष्ठा

तोता अत्यधिक लोकप्रिय पक्षी है, आमतौर पर यह कहा जाता है कि तोता अपने पालने वाले के प्रति भी बेवफा होता है। तोता चाहे कितने दिनों का पालतू क्यों न हो, पर जब एक बार पिंजरे के बाहर निकल जाता है, तब वह फिर अपने पिंजरे या मालिक की तरफ देखता तक नहीं। इसी आधार पर हिंदी का यह मुहावरा बना है 'तोते की तरह आँखें फेरना या बदलना' अर्थात् बहुत बेमुरौव्वत होना।

Navodayatimesआपको बता दें कि इंसानों के अलावा एक ऐसा तोता भी है जो अमेजन के स्पीकर एलेक्सा से मालिक की आवाज में बात करके ऑनलाइन शॉपिंग कर रहा है, सचमुच यह खबर आश्चर्यचकित करने वाली है। बताया जा रहा है कि इस तोते का नाम रोको है और यह ऑनलाइन शॉपिंग करने का बहुत शौकिन भी है।

यह तोता देखने में काफी खूबसूरत दिखता है, खूबसूरत दिखने के साथ-साथ इसके कारनामे की बेहतरीन हैं, जो कि इसको खास प्राणियों की कतार में खड़ा करते हैं।

पाकिस्तान में गधों की संख्या में भारी इजाफा, चीन के बाद दूसरा देश बना

रोको अब-तक अमेजन के एलेक्सा के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से  फल, सूखे मेवे, आइस्क्रीम, ब्रोकली और पतंग जैसी कई चीजें मंगवा चुका है। यह तोता हू-ब-हू अपनी मालकिन की आवाज निकाल लेता है। मिली खबर के अनुसार ऐलेक्सा अमेजन कंपनी के वर्चुअल असिस्टेंट के नाम पर है औेर ऐसे में तोते की हरकतों को देखते हुए मालकिन जिनका नाम मैरियन है, ने रोको को खरीददारी करने से रोकने के लिए ऐलेक्सा के फंक्शन्स को कुछ दायरे में सीमित कर दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार यह तोता ब्रिटेन के नेशनल वेलफेयर ट्रस्ट में रहता था, लेकिन वहाँ पर अधिक बोलने और अटपटी हरकतों के चलते वहां से इसे निकाल दिया गया फिर उसे NAWT में काम करने वाली मैरियन ने घर पर लाया और उसके बाद उसका नाम रोको रख दिया। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.