adani-group-invests-10-000-crore-in-airport-business-will-develop-6-airports

अडानी ग्रुप एयरपोर्ट कारोबार में लगाएगी 10,000 करोड़, 6 एयरपोर्ट का करेगी विकास

  • Updated on 8/10/2019

नई दल्ली/टीम डिजिटल। अडानी समूह (Adani Group) एयरपोर्ट कारोबार (Airport Bussiness) में लगाने जा रही है बहुत बड़ी रकम। अडानी ग्रुप के कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Interprises) 2026 तक एयरपोर्ट कारोबार के लिए ₹10,000 करोड़ रूपये निवेश करने जा रही है। इतनी बड़ी रकम से अडानी एंटरप्राइजेज 6 एयरपोर्ट परियोजनाओं के लिए 36 सौ करोड़ रुपए का तत्काल भुगतान भी कर रही है।

कांग्रेस करेगी आज नये अध्यक्ष का फैसला, राहुल की जगह ले सकते हैं मुकुल वासनिक

7 साल में खर्च होंगे 6000 करोड़

बताया जा रहा है कि ये एयरपोर्ट्स अहमदाबाद (Ahemdabad), जयपुर (Jaipur), लखनऊ (Lucknow), गोहाटी (Guwahati), मंगलौर (Mengluru) और त्रिवेंद्रम पुरम (Trivendram Puram) में है और इसके बाद अगले 7 साल में करीब ₹6000 करोड़ रूपये पूंजीगत खर्च में लगाए जाएंगे। बता दें कि अदानी एयरपोर्ट्स लिमिटेड ने 9 इंच एयरपोर्ट्स के लिए सबसे अधिक बोली लगाई थी और सरकार ने 2018 में सरकारी और प्राइवेट साझेदारी के चलते एयरपोर्ट्स के प्रबंधन और विकास के लिए इन एयरपोर्ट्स को लीज पर दिए जाने की को मंजूरी दे दी थी।

NIA ने कश्मीर से पूर्व निर्दलीय विधायक राशिद इंजीनियर को किया गिरफ्तार, टेरर फंडिग का है आरोप

3600 करोड़ का है तत्काल भुगतान

इस मामले में नागरिक उड्डयन (Civil Aviation Minister) मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने पीछले महीने कहा था कि सरकार ने अभी तक त्रिवेंद्रम पुरम एयरपोर्ट पर फैसला नहीं लिया है वहीं गुवाहाटी और जयपुर एयरपोर्ट के बारे में पूरी ने कहा कि जमीन को लेकर कुछ कानूनी अड़चन सामने आई है जिसका हल लगभग निकाला जा चुका है और इस पर फैसला अभी फैसला आना बाकी है।

#370: भारत पर दबाब बनाने की पाकिस्तान ने फिर की नाकाम कोशिश, अब दिल्ली-लाहौर बस सेवा बंद

एयरपोर्ट के लिए जारी कर दिए गए हैं ग्लोबल टेंडर 

नागरिक उड्डयन मंत्री ने ये बी कहा था कि एयरपोर्ट के लिए ग्लोबल टेंडर जारी कर दिए गए हैं और इसके आधार पर एआई अहमदाबाद लखनऊ मंगलौर एयरपोर्ट अदानी एंटरप्राइज को दिए जाने वाले पत्रों को भी जारी कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि इन एयरपोर्ट्स पर एआई कम्युनिकेशन नेवीगेशन सर्विलेंस एयर ट्रेफिक मैनेजमेंट सर्विस जैसी सेवाएं देने का काम करता रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.