after-debacle-over-kashmir-pak-is-doing-preparations-like-war

कश्मीर मामले पर दुनियाभर से दुत्कारे जाने के बाद PAK कर रहा जंग जैसी तैयारी

  • Updated on 8/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कश्मीर मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समर्थन न मिलने से बौखलाए पाकिस्तान ने चीन की शह पर युद्ध जैसी तैयारियां शुरू कर दी हैं। उसने चीन की मदद से तैयार लड़ाकू विमान जेएफ-17 थंडर को नियंत्रण रेखा के करीब स्थित स्कर्दू एयरपोर्ट पर तैनात कर दिया है।

पाकिस्तान का यह सैन्य अड्डा करगिल और लद्दाख के काफी करीब है। गिलगित में स्थित इस सैन्य अड्डे पर सैन्य साजो-सामान पहुंचाने वाले तीन सी-130 हरक्यूलस विमानों को भी तैनात किया गया है। सामरिक रूप से अच्छी सिथिति में होने के कारण पाकिस्तान स्कर्दू से करगिल, लेह, लद्दाख तथा इन्हें कश्मीर से जोड़ने वाले मार्ग पर नजर रख सकता है।

अनुच्छेद 370 पर अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान, कोई देश नहीं दे रहा साथ

 सी-130 हरक्यूलस
ये विमान सैन्य साजो-सामान को अग्रिम मोर्चे पर भेजने के लिए इस्तमाल किए जाते हैं। पाक ने 3 विमान स्कर्दू में तैनात किए हैं।

जेएफ-17 थंडर
पाकिस्तान के पास जेएफ-17 थंडर लड़ाकू विमानों के कुल 5 स्क्वाड्रन हैं, जिनमें कुल 100 विमान हैं। अब इन्हें स्कर्दू में तैनात किया गया है।

सेटेलाइट इनपुट
सेटेलाइट तस्वीरों से जानकारी मिली है कि पाकिस्तान ने कराची, ओरमारा और ग्वादर नौसैनिक बंदरगाह खाली करवा लिए हैं। अगस्त के दूसरे सप्ताह में ली गई सैटेलाइट तस्वीर में रावलपिंडी के चकलाला का नूर खान वायुसेना बेस कैंप पूरी तरह खाली दिख रहा है। दूसरी ओर जून की तस्वीरों में यहां कई विमान खड़े दिख रहे थे। 

पाक ने पीओके में एक्टिव किए 14 आतंकी ठिकाने

5 अगस्त से वीआईपी उड़ानें बढ़ीं
जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाये जाने की प्रक्रिया शुरू होते ही 5 अगस्त के बाद पाक अधिकृत कश्मीर में वीआईपी मूवमेंट असमान्य रूप से बढ़ा है।  
 

जिया की मौत हुई थी सी-130 में
पाकिस्तान सी-130 का इस्तेमाल लंबे समय से कर रहा है और उसके पास विमान का पुराना वर्जन ही है। पाकिस्तान ने ये विमान काफी पहले अमरीका से खरीदे थे। 1988 में तत्कालीन राष्ट्रपति जिया उल हक की मौत भी सी-130 में विस्फोट से हुई थी। 

भारत द्वारा बालकोट एयर स्ट्राइक के बाद 27 फरवरी को पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसके 20 जेएफ -17 विमानों ने नियंत्रण रेखा पार की थी और मिग विमान मार गिराये थे। हालांकि भारत ने इस हमले में अमरीका से मिले एफ-16 का पाक द्वारा इस्तेमाल का बात कही थी और इसके सुबूत भी पेश किए थे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.