Tuesday, Jan 31, 2023
-->
after pakistan, team india also defeated sri lanka, second consecutive defeat

पाकिस्तान के बाद श्रीलंका से भी परास्त टीम इंडिया, बाहर होने की कगार पर

  • Updated on 9/7/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पिछले चैम्पियन भारत को एशिया कप सुपर फोर चरण के बेहद महत्वपूर्ण मैच में श्रीलंका ने मंगलवार को छह विकेट से हराकर बाहर होने की कगार पर धकेल दिया । अब भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचने के लिये दूसरी टीमों के नतीजे अनुकूल रहने की उम्मीद करनी होगी । भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की 41 गेंद में 72 रन की पारी बेकार गई और श्रीलंका ने 174 रन का लक्ष्य एक गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया । श्रीलंका को आखिरी दो ओवर में 21 रन चाहिये थे लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने 19वें ओवर में 14 रन देकर मैच भारत की जद से बाहर ही कर दिया ।  

पाकिस्तान अगर बुधवार को अफगानिस्तान को हरा देता है तो भारत टूर्नामेंट से बाहर हो जायेगा । श्रीलंका को सलामी बल्लेबाज कुसल मेंडिस (37 गेंद में 57 रन) और पाथुम निसांका (37 गेंद में 52 रन) ने शानदार शुरूआत दिलाई और तेजी से 91 रन जोड़े। श्रीलंका के पचास रन छठे ओवर में ही बन गए जिससे भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बन गया । लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने हालांकि 12वें ओवर में दो विकेट लेकर श्रीलंका की रनगति पर अंकुश लगाने की कोशिश की । रविचंद्रन अश्विन ने धनुष्का गुणतिलका (1) को पवेलियन भेजा। श्रीलंका का स्कोर 14वें ओवर में तीन विकेट पर 110 रन था । अगले ओवर में चहल ने मेंडिस को पगबाधा आउट किया । इसके बाद हालांकि श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका (नाबाद 33) और भानुका राजपक्षा (नाबाद 25) ने पांचवें विकेट के लिये 64 रन की अटूट साझेदारी करके मैच जिताया ।       

इससे पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मोर्चे से अगुवाई करते हुए 41 गेंद पर 72 रन बनाये जिसकी मदद से भारत ने आठ विकेट पर 173 रन का स्कोर बनाया। शुरूआती दो विकेट जल्दी गंवाने के बाद रोहित ने कप्तानी पारी खेली और पांच चौके तथा चार छक्के जड़े । सूर्यकुमार यादव ने 29 गेंद में 34 रन बनाकर उनका बखूबी साथ दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 97 रन जोड़े। रोहित के आउट होने के बाद हालांकि भारतीय बल्लेबाज 63 रन ही बना पाये । एक समय भारत का स्कोर 13वें ओवर में तीन विकेट पर 110 रन था जब रोहित आउट हुए । 

श्रीलंका की शुरूआत बहुत अच्छी रही जिसने सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (छह) और तीसरे नंबर पर उतरे विराट कोहली (0) को सस्ते में आउट किया । भारत का स्कोर तीसरे ओवर में दो विकेट पर 13 रन था ।दूसरे ओवर में एक्स्ट्रा कवर पर चौका जडऩे के बाद राहुल आफ स्पिनर महीष तीक्षणा की गेंद पर पगबाधा हो गए । राहुल ने रिव्यू भी लिया लेकिन फैसला उनके पक्ष में नहीं रहा। उसके बाद आये स्टार बल्लेबाज कोहली चार गेंदों में खाता भी नहीं खोल सके और बायें हाथ के तेज गेंदबाज दिलशान मधुशंका ने उन्हें पवेलियन भेज दिया । 

रोहित ने दूसरे छोर से रन बनाना जारी रखा और चमिका करूणारत्ने को मिडआन पर चौका जड़ा । तेज गेंदबाज असिथ फर्नांडो को रोहित ने एक छक्का और चौका जड़कर पांचवें ओवर में 14 रन निकाले । इसके अगले ओवर में तीक्षणा को चौका जड़कर पावरप्ले के छह ओवरों के बाद स्कोर 44 रन तक ले गए । लेग स्पिनर हसरंगा और करूणारत्ने ने कुछ किफायती ओवर डाले जिससे रोहित और सूर्य रन नहीं बना पा रहे थे । 

इस बीच रोहित को 40 के निजी स्कोर पर हसरंगा की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर में जीवनदान मिला । सूर्य ने 12 गेंद खेलने के बाद पहला चौका जड़ा । उन्होंने मधुशंका को छक्का भी लगाया जबकि रोहित ने हसरंगा को छक्का जडऩे के बाद एक चौका और एक छक्का फिर लगाया । करूणारत्ने ने अगले ओवर में रोहित को आउट किया । पंड्या और ऋषभ पंत 17 . 17 रन बनाकर आउट हो गए । दीपक हुड्डा भी तीन ही रन बना सके ।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.