Friday, Dec 09, 2022
-->
agneepath yojana: application for agniveers in the air force from today

अग्निपथ योजना: वायुसेना में अग्निवीरों के लिए आज से आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

  • Updated on 6/24/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अग्निपथ योजना के तहत वायुसेना में अग्निवीरों की विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए शुक्रवार से आवेदन किया जा सकता है। इस संबंध में भारतीय वायुसेना ने अधिसूचना जारी कर दी है।

भर्ती रैलियां मान्यता प्राप्त तकनीकी संस्थानों जैसे इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (आईटीआई), एनएसक्यूएफ आदि में आयोजित की जाएंगी। इसके लिए आनलाइन पंजीकरण 24 जून से 5 जुलाई तक किया जा सकता है। चयन परीक्षा 24 जुलाई से आयोजित होगी। 

शैक्षणिक योग्यता 
वायुसेना के अग्निवीर के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी जैसे विषयों के साथ 12वीं या इंडरमीडिएट पास होना जरूरी है। आर्ट्स विषय से पास युवकों के लिए अंग्रेजी या कुल 50 फीसद अंकों से पास होना जरूरी है।

क्यों गुस्से में हैं युवा! जानिए #AgnipathRecruitmentScheme पर हर सवाल का जवाब

इसके अलावा मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्युटर साइंस, इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्रलॉजी या आईटी में तीन साल का डिप्लोमा इंजीनियरिंग करने वाले और दो साल का वोकेशनल कोर्स करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं। 

कैसे करें आवेदन
अग्निवीर वायु भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण जरूरी है। आवेदन agnipathvayu.cdac.in पर किए जा सकते हैं। यह वायू सेना का आधिकारिक वेबपोर्टल है जो सुबह 10 बजे से लाइव हो जाएगा। उम्‍मीदवार अपनी बेसिक डिटेल्‍स के साथ रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे जिसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म जमा करने के लिए 250/- रुपये का आवेदन शुल्क भी जमा कराना होगा। 

इतनी होगी सैलरी
उम्‍मीदवारों की भर्ती 4 वर्षों के लिए की जाएगी. प्रत्‍येक वर्ष सैलरी और भत्‍ते इस प्रकार मिलेंगेः-
- पहले साल 30,000/- वेतन और भत्‍ते... 
- दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ते 
- तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्‍ते 
- चौथे साल 40,000/- वेतन और भत्‍ते दिए जाएंगे

वेतन का 30 प्रतिशत हिस्‍सा काटकर सेवा निधि में जमा किया जाएगा। 4 वर्षों में अग्निवीर कुल 10.4 लाख की निधि जमा करेंगे जो ब्‍याज लगाकर 11.71 लाख हो जाएगी। यह निधि आयकर मुक्‍त होगी जो अग्निवीरों की 4 साल की सर्विस के बाद मिलेगी। इस दौरान प्रत्‍येक वर्ष 30 दिनों की छुट्टी भी मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.