Thursday, Feb 27, 2020
agr payment pressure on telecom companies call rates may rise again

दूरसंचार कंपनियों पर एजीआर भुगतान का दबाव, फिर बढ़ सकती है कॉल दरें

  • Updated on 2/15/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में दूरसंचार कंपनियां (Telecom companies) अपने उपभोक्ताओं को झटका दे सकती है बताया जा रहा है कि एजीआर भुगतान (AGR payment) के दबाव को कम करने के लिए कई कंपनियां अपने प्रीपेड टैरिफ में 25 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकती हैं। अगर कंपनियां ऐसा करती हैं तो जियो (Jio), एयरटेल (Airtel) और वोडा-आइडिया (Voda-Idea) तीनों के ही प्रीपेड प्लान आने वाले समय में महंगे हो सकते हैं।

#Airtel यूजर्स के लिए बुरी खबर, अब रिचार्ज के लिए करना होगा दोगुना भुगतान

रिचार्ज शुल्क में 25 फीसदी तक बढ़ोतरी
 बताया जा रहा है कि एजीआर का भुगतान करने के लिए मोबाइल कंपनियां रिचार्ज शुल्क में 25 फीसदी तक बढ़ोतरी करेंगी। अगर ऐसा होता है तो ये दो महीने के अंदर दूसरी बढ़ोतरी होगी।

अगर कंपनियां टैरिफ बाउचर में 10 फीसदी भी इजाफा करती हैं, तो इससे उन्हें अगले 3 वर्षों में 35 हजार करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होने का अनुमान है।

महंगे हुए मोबाइल प्लान्स, जानें आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा

वोडा आइडिया लिमिटेड के शेयर गिरे
एजीआर पर सुप्रीम कोर्ट के सख्त रुख के बाद वोडा आइडिया लिमिटेड के शेयरों 23 फीसदी की गिरावट आई है। कंपनी ने गुरुवार को 6,438 करोड़ रुपये के घाटे का खुलासा किया था। बीएसई पर कंपनी के शेयर 23.21 फीसदी गिरकर 3.44 रुपये प्रति इकाई के भाव पर आ गए हैं।

वहीं, एनएसई पर 22.22 फीसदी गिरावट के साथ 3.50 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुआ। इससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 2,988 करोड़ रुपये घटकर 9,884 करोड़ रुपये रह गया। पिछले तीन महीने में कंपनी की कुल आय 5 फीसदी कम हो गई है।

आर्थिक सुस्ती की चिंता से सेंसेक्स 72 अंक टूटा, Yes bank ने लगाया चार प्रतिशत का गोता

दूसरी बार टैरिफ में वृद्धि
बता दें कि एजीआर भुगतान के लिए कंपनी इसका भार ग्राहकों पर डालेगी, जिससे आने वाले समय में टैरिफ में 20 से 25 फीसदी की वृद्धि हो जाएगी। इससे पहले 1 दिसंबर, 2019 से कंपनियों ने अपने बिल में 50 फीसदी तक बढ़ोतरी की थी। साथ ही ग्राहकों को मिलने वाली कई तरह की सुविधाओं को भी बंद कर दिया था।

कंपनियां अगर टैरिफ में 25 फीसदी बढ़ोतरी करती हैं तो जियो का मौजूदा 149 रुपये का प्लान 186 रुपये का हो जाएगा। इसी तरह, एयरटेल का 219 रुपये का प्लान बढ़कर 273 रुपये, वोडा आइडिया का 199 वाला प्लान 248 रुपये का हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.