Sunday, Sep 26, 2021
-->
agriculture bills passes the farmers rajnath singh atmanirbhar agriculture pragnt

कृषि बिल पास होने पर बोले राजनाथ सिंह- 'आत्मनिर्भर कृषि' की रखी गई मजबूत नींव

  • Updated on 9/20/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राज्यसभा (Rajya Sabha) में विपक्ष के लगातार विरोध के बीच कृषि से संबंधित दो विधेयकों को पारित किया गया। कृषि बिल पास होने पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि आज राज्यसभा में दो ऐतिहासिक कृषि विधेयकों के पारित होने के साथ, भारत ने 'आत्मनिर्भर कृषि' की मजबूत नींव रखी है। अब विकास का नया इतिहास लिखा जाएगा।

बता दें कि राज्यसभा में आज कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020 पारित किया गया। 

विपक्षी पार्टियों के हंगामे के बीच राज्यसभा से कृषि बिल हुआ पास

कृषि बिल पास होने पर बोले राजनाथ
राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा, 'बड़े ही हर्ष का विषय है कि राज्यसभा में पारित होने के बाद कृषि क्षेत्र में व्यापक सुधार लाने में सक्षम दो विधेयकों, किसान उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक और किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा समझौता विधेयक को संसद की मंजूरी मिल गई है।'

MSP को लेकर सरकार पर भड़की कांग्रेस, बोली- कानूनी जिम्मेदारी से क्यों भाग रही सरकार

PM और कृषि मंत्री का किया धन्यवाद
उन्होंने कहा, 'इन दोनों विधेयकों के पारित होने में न केवल भारत की खाद्य सुरक्षा मजबूत होगी बल्कि किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में भी यह एक बड़ा प्रभावी कदम सिद्ध होगा। इस अभूतपूर्व कृषि सुधार के लिए मै प्रधानमंत्री का हार्दिक अभिनन्दन करते हुए कृषि मंत्री को धन्यवाद देता हूं।'

शिक्षक भर्ती को लेकर सीएम योगी का बड़ा ऐलान, एक सप्ताह के भीतर खुद बांटेंगे नियुक्ति पत्र

'आत्मनिर्भर कृषि' की रखी मजबूत नींव
रक्षा मंत्री ने आगे कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के दिशानिर्देशन में आज 'आत्मनिर्भर कृषि' की मजबूत नींव रख दी गई है। संसद में इन दोनों विधायकों के पारित हो जाने के बाद कृषि क्षेत्र में वृद्धि और विकास का एक नया इतिहास लिखा जाएगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.