अगस्ता वेस्टलैंड केस: बिचौलिए मिशेल को कोर्ट ने 5 दिन की सीबीआई कस्टडी में भेजा

  • Updated on 12/5/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अगस्ता वेस्टलैंड मामले में बिचौलिए की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चियन मिशेल को पांच दिन की सीबीआई कस्टडी में भेजा गया है। बुधवार को दिल्ली में सीबीआई की विशेष अदालत में मिशेल को पेश किया गया, जहां जिरह के बाद कोर्ट ने पांच दिन की कस्टडी में भेजने का आदेश दिया।

 अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल जेम्स को संयुक्त अरब अमीरात से प्रत्यर्पित करके मंगलवार देर रात भारत लाया गया। इस मामले में आज मिशेल को कोर्ट में पेश किया जाएगा। भारत लाने के बाद मिशेल को मेडिकल जांच के लिए एम्स अस्पताल लाया गया। सीबीआई ने मिशेल से पूछताछ शुरू कर दी है। आज दोपहर उसे पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा।

मेडिकल जांच के बाद मिशेल को सीबीआई के हेजक्वार्टर लाया गया। अब उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। सीबीआई के मुताबिक जिस अभियान के तहत बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को भारत लाया गया है उसस अभियान का कूट नाम ‘यूनिकॉर्न’ था। इस अभियान को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के दिशानिर्देश में चलाया गया और इसका समन्वय सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम. नागेश्वर राव कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि एजेंसी के संयुक्त निदेशक साई मनोहर के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम मिशेल को लाने के लिए दुबई गई थी। एजेंसी ने बताया कि प्रत्यर्पण की प्रक्रिया पूरी करने के बाद मिशेल को भारत वापस लाया गया। दुबई सरकार ने उसे प्रत्र्यिपत करने की मंजूरी दे दी थी। इससे पहले इस कदम के खिलाफ की गई उसकी अपील को वहां की एक अदालत ने खारिज कर दिया था।

असम में पहले चरण के पंचायत चुनाव आज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सीबीआई प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने बताया कि हेलीकॉप्टर घोटाले में अगस्ता गया था। उन्होंने कहा, ‘‘नई दिल्ली के पटियाला हाउस में सीबीआई मामलों के विशेष न्यायाधीश ने 24 सितंबर 2015 की तिथि वाला खुला गैर जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।’’ इस वारंट के आधार पर इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जिससे फरवरी 2017 में उसे दुबई में गिरफ्तार कर लिया गया।

मिशेल (57) दुबई में अपनी गिरफ्तारी के बाद से जेल में है और उसे यूएई में कानूनी और न्यायिक कार्यवाही के लंबित रहने तक हिरासत में भेज दिया गया था। दुबई कोर्ट ऑफ कैसेशन ने मिशेल के वकील की ओर से दायर दो आपत्तियों को खारिज कर दिया है और भारत के सक्षम प्राधिकारियों को उसे प्रत्र्यिपत करने की संभावना पर विचार करने के अपीलीय अदालत के फैसले को बरकरार रखा है।

राजस्थान चुनाव: अमित शाह आज अजमेर में करेंगे रोड शो, जयपुर में करेंगे प्रेस कांफ्रेंस

आरोप है कि मिशेल ने सह-आरोपियों के साथ मिलकर आपराधिक षडयंत्र रचा। सह आरोपी में तत्कालीन वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और उनके परिवार के सदस्य शामिल हैं। षड्यंत्र के तहत लोक सेवकों ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की उड़ान भरने की ऊंचाई 6000 मीटर से घटाकर 4500 मीटर कर अपने सरकारी पद का दुरुपयोग किया।

भारत सरकार ने आठ फरवरी 2010 को रक्षा मंत्रालय के जरिए ब्रिटेन की अगस्तावेस्टलैंड इंटरनेशनल लि. को लगभग 55.62 करोड़ यूरो का ठेका दिया था। प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर्स का ‘ऐतिहासिक परामर्शदाता’ बताया जाता है जिसे हेलीकॉप्टर, सैन्य अड्डों और पायलटों की तकनीकी संचालनात्मक जानकारी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.