Sunday, Sep 19, 2021
-->
ahead of republic day over 40000 personnel at border protest sites sohsnt

Republic Day से पहले प्रदर्शन स्थलों पर 40,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती

  • Updated on 1/23/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसानों का विरोध-प्रदर्शन उफान पर है। ऐसे में 72वें गणतंत्र दिवस (26 January) समारोह के मद्देनजर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने परेड के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए और सीमाओं पर प्रस्तावित ट्रैक्टर मार्च के दौरान शहर और उसके आसपास पांच लेयर का सुरक्षा कवच खड़ा किया है।

गणतंत्र दिवस की परेड में पहली बार लद्दाख लेकर आ रहा अपनी झांकी, जानें इस बार क्या कुछ होगा खास

राजपथ पर 6,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात
डीसीपी (नई दिल्ली) और पीआरओ ईश सिंघल ने कहा कि परेड और पुरस्कार समारोह के लिए राजपथ पर 6,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। पुलिस के सूत्रों ने कहा कि 40,000 से अधिक पुलिस, ITBP और CRPF के जवानों को सिंघू, टिकरी और गाजीपुर सीमा पर तैनात किया जाएगा। बता दें कि कोरोना प्रोटोकॉल के बाद, केवल 25,000 लोगों को राजपथ पर परेड देखने की अनुमति दी जाएगी, क्योंकि हर साल परेड में शामिल होने वाले एक लाख दर्शकों के विपरीत। आम जनता के लिए टिकट इस साल 4,500 तक सीमित कर दिए गए हैं।

DDA को MCD का देना है 2 हजार करोड़, फिर भी केजरीवाल सरकार से पैसे मांग रही BJP

दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी
इसके साथ ही गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी को होने वाली परेड के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी (traffic Advisory) जारी की है, जिसके तहत लुटियन जोन के अधिकांश रूट बंद रहेंगे। साथ ही कई रूट डायवर्ट भी रहेंगे। इस संबंध में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) के ज्वाइंट कमिश्नर मनीष अग्रवाल ने बताया कि गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में आज यानी 23 जनवरी को विजय चौक, रफी मार्ग, मानसिंह रोड बंद रहेंगी।

AIIMS कर्मचारी से मार-पीट मामले में AAP MLA सोमनाथ भारती दोषी करार, आज सजा का ऐलान

परेड के मार्ग में आने वाले कुछ रास्ते रहेंगे बंद 
ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि 23 जनवरी की सुबह जब भी घर से निकले तो ट्रेफिक एडवाइजरी को जरूर ध्यान में रखें। पुलिस ने बताया कि रिहर्सल शनिवार को सुबह 9:50 पर विजय चौक से शुरू होगी और नेशनल स्टेडियम तक जाएगी। परेड के मार्ग में आने वाले कुछ रास्ते बंद रहेंगे और विजय चौक शुक्रवार शाम 6:00 बजे से शनिवार को समाप्त होने तक यातायात के लिए बंद रहेगा।

गणतंत्र दिवस : दिल्ली पुलिस की मदद के लिए 50 स्वयंसेवकों को किया गया शामिल 

आज रिहर्सल खत्म होने तक बंद रहेंगे ये मार्ग
परेड विजय चौक से शुरू होकर राजपथ पर प्रिंसेस पैलेस तिलक मार्ग रोड से होते हुए नेशनल स्टेडियम में प्रवेश करेगी। राजपथ से जुड़े रास्तों पर शुक्रवार रात 11:00 बजे से परेड समाप्त होने तक रफी मार्ग जनपथ और मानसिंह रोड पर यातायात की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा सी-हेक्सागन से इंडिया गेट का रास्ता शनिवार को सुबह 9:00 बजे से पूरे परेड और सभी झांकियों के नेशनल स्टेडियम में प्रवेश करने तक बंद रहेगा।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए दान जुटाएंगे मनोज तिवारी, संसदीय क्षेत्र में निकालेंगे रथयात्रा

आज दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे ये मेट्रो स्टेशन
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपील की है कि अपने गंतव्य के लिए वैकल्पिक मार्ग चुने। नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाले रास्तों पर कोई पाबंदी नहीं है। इसके अलावा 26 जनवरी को सुबह 4:00 बजे से नेताजी सुभाष मार्ग को भी बंद कर दिया जाएगा। साथी आज यानी 23 जनवरी को केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन को सुबह 5:00 से दोपहर 12:00 तक बोर्डिंग और डी बोर्डिंग के लिए बंद रहेंगे।

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.