Monday, Apr 12, 2021
-->
aicte grants admission to mba and pgdm kmbsnt

AICTE ने MBA और PGDM में बिना प्रवेश परीक्षा के दी दाखिले की अनुमति

  • Updated on 8/25/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने कहा है कि एमबीए (MBA) और पीजीडीएम (PGDM) पाठ्यक्रमों की पढ़ाई करने वाले संस्थाओं को स्नातक परीक्षाओं में हासिल अंकों के आधार पर ही विद्यार्थियों को दाखिला देने की अनुमति दी गई है, क्योंकि कोविड-19 (Covid-19) के मद्देनजर कई बार प्रवेश परीक्षाओं (Enterance Exam) का आयोजन नहीं हो सका है। 

एआईसीटीई ने सोमवार को यह भी स्पष्ट किया है कि यह रियायत सिर्फ शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए है और इसे भविष्य के शैक्षणिक वर्षों के वास्ते मिसाल के तौर पर ना देखा जाए। एआईसीटीई सदस्य सचिव राजीव कुमार ने कहा कि कैट, जैट, सीमेट, एटीएमए, जीमैट जैसी अखिल भारतीय परीक्षाएं और संबंधित राज्यों की सामान्य प्रवेश परीक्षाएं एमबीए या पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला परीक्षाएं हैं।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के साथ अब छात्र भी जाएंगे विदेश

ग्रेजुएशन अंको के आधार पर मैरिट लिस्ट तैयार करने के आदेश
कई राज्यों में इनमें से कुछ परीक्षा कोरोना संक्रमण के प्रसार के डर से आयोजित नहीं हो सकी और इस बात के कोई संकेत नहीं है कि यह परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं या फिर आयोजित होंगी या रद्द कर दी गई हैं। परिषद ने संस्थानों को निर्देश दिया है कि अगर सीटें खाली हैं तो स्नातक परीक्षाओं के आधार पर मेधा सूची तैयार की जाए और छात्रों को दाखिला दिया जाए। 

NEET-JEE की परीक्षा को लेकर आया बड़ा Update, टल सकते हैं Exams

कोरोना के कारण नहीं हो पा रही परीक्षाएं
बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में किसी भी प्रकार की परीक्षा के आयोजन में दिक्कते आ रही हैं वहीं छात्रों के स्वास्थ्य सुरक्षा का भी बड़ा सवाल है। यही कारण है कि सितंबर में आयोजित होने जा रही जईई और नीट परीक्षाओं का भी जमकर विरोध किया जा रहा है। एक स्थान में हजारों छात्रों के एकत्रित होने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए एआईसीटीई ने ग्रेजुएशन अंको के आधार पर मैरिट लिस्ट तैयार करने के आदेश दिए हैं।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.