Friday, Jun 25, 2021
-->
aiims director randeep guleria coronavirus delhi pollution swine flue kmbsnt

AIIMS निदेशक की चेतावनी- स्वाइन फ्लू की तरह फैल सकता है कोरोना, प्रदूषण बढ़ाएगा परेशानी

  • Updated on 10/23/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) से मिली मौजूदा राहत स्थाई नहीं है, बल्कि संक्रमण की स्थिति और भी ज्यादा गंभीर हो सकती है। राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण (Pollution) कोरोना संक3मण को और बढ़ावा देगा जिसे संक्रमण के मामलों में तेजी आने की आशंका है। एम्स (AIIMS) के निदेशक प्रोफेसर रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) ने संक्रमण के प्रसार के प्रति लोगों को आगाह किया है।

एम्स निदेशक के मुताबिक कोरोना संक्रमण को लेकर अब भी बेहद सावधानी और एहतिआत बरतने की जरूरत है, क्योंकि आने वाले दिनों में कोरोना संक्रमण स्वाइन फ्लू की करह फैल सकता है। दिल्ली में दूषित हवा संक्रमण के लिए मुफीद स्थिति पैदा करेगी। संक्रमण के मामलों में तेजी आएगी। 

जल्द शुरू होगी राशन की होम डिलीवरी, दिल्ली सरकार ने जारी किया टेंडर

इटली और चीन के अध्ययन का दिया हवाला
उन्होंने इस बारे में इटली और चीन में कुछ महीने पहले किए गए अध्ययन का भी हवाला दिया। प्रोफेसर रणदीप गुलेरिया के मुताबिक प्लाजमा थेरेपी को लेकर अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। प्लाजमा थेरेपी से कोरोना मरीजों की मृत्यु दर में कमी आई है या नहीं इस पर कुछ भी कहने से पहले संबंधित डेटा का इंतजार करना चाहिए।

दिल्ली सरकार ने पटाखे जलाने के खिलाफ छात्रों को जागरूक करने का दिया निर्देश

ICMR के अध्ययन पर ये बोले प्रो. गुलेरिया
आइसीएमआर के अध्ययन पर प्रोफेसर गुलेरिया का कहना है कि अध्ययन में जिन मरीजों को शामिल किया गया, उममें से अधिकतर के शरीर में पहले से ही एंटीबॉडी की मौजूदगी थी। शरीर में अगर एंटीबॉडी है तो बाहर से इसे देने का कोई लाभ नहीं होता। एम्स निदशक के मुताबिक प्लाजा थेरेपी सभी के लिए उपयोगी साबित होगी इसकी कोई गारंटी नहीं है। 

मजदूर हितों की रक्षा के लिए ऐक्शन में सिसोदिया! श्रम कार्यालय में CCTV लगाने के निर्देश

दिल्ली में 3.12 लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक
दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों लगातार इजाफा हो रहा है। यहां गुरुवार को 24 घंटों में कोरोना के 3882 नए मामले सामने आए हैं और एक दिन में 35 मरीजों की जान गई है। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमण के कुल मामले 3,44,318 हो गए हैं। संक्रमण के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 25,237 है। वहीं 3,12,918 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 6,163 लोगों की जान जा चुकी है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.