Friday, Feb 03, 2023
-->
aiims director randeep guleria gets second dose of covid vaccine sohsnt

AIIMS डायरेक्टर ने लगवाया कोविड वैक्सीन का दूसरा डोज, लोगों की दी ये सलाह

  • Updated on 2/17/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान लगातार जारी है। ऐसे में एम्स (AIIMS) के निदेशक रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) ने कोविड-19 वैक्सीन का दूसरा टीका लगवाया। उन्होंने कहा, मैं सब से कहना चाहता हूं कि वैक्सीन से न घबराए और टीका लगवाएं। हमारी कोरोना संक्रमण के खिलाफ स्थिति बहुत अच्छी है, लेकिन इसे हमें ठीक बनाए रखना होगा। उसके लिए वैक्सीन लगाना जरूरी है।'

Corona Vaccine: मार्च से 50 वर्ष से अधिक आयु वालों को लगेगा कोविड वैक्सीन


इन राज्यों में कोरोना से किसी की मौत नहीं
वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘पिछले 24 घंटे में 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 से किसी की मौत की सूचना नहीं है। इनमें उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, पुडुचेरी, हिमाचल प्रदेश, लक्षद्वीप, मणिपुर, लद्दाख, असम, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह, सिक्किम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, दादर एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव शामिल हैं।

मंत्रालय द्वारा बुधवार को सुबह आठ बजे तक जारी अनंतिम रिपोर्ट के अनुसार 1,91,373 सत्रों के माध्यम से करीब 90 लाख लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। इनमें 61,50,922 स्वास्थ्य कर्मी (पहली खुराक), 2,76,377 स्वास्थ्य कर्मी (दूसरी खुराक) और अग्रिम मोर्चे के 25,71,931 कर्मी (पहली खुराक) शामिल हैं। मंत्रालय के अनुसार 16 फरवरी को शाम चार बजे तक जिन लोगों का टीकाकरण हुआ उनमें 36 लोगों के अस्पताल में भर्ती होने और 29 लोगों की मौत की सूचना है। अस्पताल में भर्ती होने वाले 36 लोगों में से 22 को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गयी।

बता दें कि देश में पहले चरण में हेल्थ वर्कर समेत फ्रंट वरियर्स को कोरोना टीका लगने के बाद मार्च से 50 साल से ज्यादा आयु के बुजुर्गों का भी टीकाकरण भी शुरू हो जाएगा। देश में अब तक 80 से 85 लाख से ज्यादा लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीते सोमवार को कहा कि अगले दो से तीन हफ्तों में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण शुरू किया जाएगा। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकों को लेकर 18-20 कंपनियां प्रयासरत हैं। इनमें से कुछ प्रीक्लीनिकल, क्लीनिकल और कुछ एडवांस स्टेज के परीक्षण में हैं। 

स्वदेशी वैक्सीन को लेकर बोले डॉ हर्षवर्धन- आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने की पहल

मार्च से शुरू हो सकता है अगले चरण का टीकारण
गौरतलब है कि पहले चरण में सरकारी और निजी क्लीनिकों के लगभग एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था, जो तेजी से पूरा हो रहा है। दूसरा चरण, में दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाना लक्ष्य है। ये पहले से ही कई राज्यों में 2 फरवरी से शुरू हो चुका है। वहीं दो चरणों को पूरा करने के बाद तीसरे चरण के मार्च में किसी भी समय शुरू होने की उम्मीद है। इस चरण में, 50 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक नागरिक को टीका लगाया जाएगा। मार्च के किसी भी सप्ताह में इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:

 

comments

.
.
.
.
.