Monday, Nov 29, 2021
-->
air force day''''s full dress rehearsal showed the capability and valor of the air force

वायुसेना दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखी वायुसेना की क्षमता और शौर्य

  • Updated on 10/6/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। भारतीय वायुसेना के शौर्य के कई किस्से आपने सुने और पढे होंगे। बुधवार को गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना के 89 वें स्थापना दिवस से पहले बुधवार को हुई फुल ड्रेस रिहर्सल में जब इस शौर्य की एक छोटी सी ही झलक देखने को मिली तो सभी दांतों तले ऊंगली दबाने को मजबूर हो गए। इस दौरान राफेल, तेजस, मिग और जैगुआर जैसे युद्धक विमानों की दहाड़ से आसमान गूंज उठा तो वहीं चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर के करतबों ने वहां मौजूद सभी लोगों को खड़े होकर ताली बजाने पर मजबूर कर दिया। इस दौरान भारतीय वायुसेना के जवानों के साहस और पराक्रम अद्भूत तालमेल देखने को मिला। 

आत्मनिर्भर और सक्षम वायुसेना ने दिखाया अपना शौर्य 
इस बार वायुसेना दिवस की थीम आत्मनिर्भर और सक्षम है। बुधवार को कार्यक्रम की शुरूआत पहली बार प्रदर्शन कर रहीं पावर हैंग ग्लाइडर टीम और पैरा मोटर दल ने की। इसके बाद आकाश गंगा दल के वायुसैनिकों ने एएन-32 से आठ हजार फीट की ऊंचाई से पैराशूट के जरिए छलांग लगाकर अपनी क्षमताओं को दिखाया। फिर वायुसैनिकों का परेड ग्राउंड पर आगमन हुआ। इस दौरान वायुसेना के कमाडों दस्ते गरूड ने भी एक मॉक ड्रिल कर दिखाया कि किस प्रकार मुश्किल परिस्थितियों का सामना हमारे वीर जवान करते हैं। 

एयर शो ने जीता लोगों का दिल
परेड के बाद हुए एयर शो ने वहां मौजूद सभी लोगों का दिल जीत लिया। खासतौर पर दर्शक उस वक्त उत्साहित हो उठे जब उनके सामने से गर्जता हुआ राफेल अपना करतब दिखाता हुआ उनके सामने से गुजरा। इसके साथ ही चिनूक व अपाचे हेलीकॉप्टर ने भी अपने करतबों से लोगों को दांतों तले ऊंगली दबाने को मजबूर कर दिया। इसके अलावा मिग, सुखोई, जैगुआर और स्वदेश निर्मित तेजस विमान ने भी राफेल के साथ कदम ताल की और भारतीय वायुसेना की ताकत का अहसास कराया। इसके अलावा अफगानिस्तान रेस्क्यू मिशन, ताउते तुफान और कोविड के दौरान राहत पहुंचाने वाले सी-17 ग्लोबल मास्टर भी देखने को मिला। 

राफेल रहा आकर्षण का केन्द्र 
फूल ड्रेस रिहर्सल के दौरान फ्रांस निर्मित लड़ाकू विमान राफेल फिर से आकर्षण का केन्द्र रहा। परेड खत्म होने के बाद ज्यादातर लोग परेड ग्राउंड पर प्रदर्शनी के लिए मौजूद राफेल के पास पहुंचे और जमकर सेल्फी लीं। इस दौरान सैन्य साजो सामान को भी प्रदर्शनी के लिए रखा गया। 
 

comments

.
.
.
.
.