Tuesday, Nov 29, 2022
-->
air-force-helicopter-crash-defense-minister-rajnath-briefs-president-kovind-rkdsnt

वायुसेना हेलीकॉप्टर दुर्घटना: रक्षा मंत्री राजनाथ ने राष्ट्रपति कोविंद को दी जानकारी 

  • Updated on 12/9/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और उन्हें कुन्नूर के पास हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बारे में जानकारी दी। इस दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका और सशस्त्र बलों के 11 र्किमयों का निधन हो गया। राष्ट्रपति सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सिंह ने राष्ट्रपति कोविंद को दुर्घटना के साथ ही इसके कारण उत्पन्न हुई स्थिति के बारे में भी जानकारी दी। 

विपक्ष का आरोप- राज्यसभा में जनरल रावत को श्रद्धांजलि देने का नहीं दिया वक्त

 

संसद में एक बयान में बृहस्पतिवार को सिंह ने कहा कि हेलीकॉप्टर हादसे की जांच प्रशिक्षण कमान के एयर आफिसर कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व में सेना के तीनों अंगों के एक दल ने शुरू कर दी है। रक्षा मंत्री ने बताया कि जनरल रावत बुधवार को वेलिंगटन स्थित डिफेंस र्सिवसेज स्टाफ कॉलेज के छात्रों से संवाद करने के लिए पूर्व निर्धारित यात्रा पर थे। 

किसानों के घर लौटने से उत्साहित मंत्री बालियान, बोले- चुनावों में मिलेगी मदद

सिंह के अनुसार, ‘‘जनरल रावत ने अपनी पत्नी और 12 अन्य लोगों के साथ सुलुर से एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर से पूर्वाह्न 11 बजकर 48 मिनट पर वेलिंगटन के लिए उड़ान भरी थी। हेलीकॉप्टर को दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर वेलिंगटन में उतरना था। सुलूर वायु यातायात नियंत्रक का 12 बजकर आठ मिनट पर हेलीकॉप्टर से संपर्क टूट गया। बाद में कुन्नूर के पास जंगल में स्थानीय लोगों ने आग लगी देखी। मौके पर जाकर उन्होंने हेलीकॉप्टर को आग की लपटों से घिरा देखा जिसके बाद स्थानीय प्रशासन का एक बचाव दल वहां पहुंचा।’’ 

वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटना: तमिलनाडु पुलिस ने दर्ज की FIR, जांच में ड्रोन का इस्तेमाल

रक्षा मंत्री ने बताया कि हेलीकॉप्टर में से लोगों को निकालकर यथाशीघ्र वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल पहुंचाया गया। उन्होंने बताया कि इस दुर्घटना में हेलीकॉप्टर में सवार कुल 14 लोगों में से 13 की मृत्यु हो गयी जिनमें सीडीएस जनरल रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत भी शामिल हैं।  

विपक्षी दलों ने की ED, CBI निदेशकों का कार्यकाल बढ़ाने वाले विधेयक को वापस लेने की मांग

    सिंह ने कहा कि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल में लाइफ सपोर्ट पर हैं और उनकी जान बचाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।’’

बादल और चन्नी में मजीठिया की गिरफ्तारी का नाटक रचने को हुआ गुप्त समझौता : AAP

comments

.
.
.
.
.