Wednesday, Aug 10, 2022
-->
air india will send two flights to bucharest to bring back indians stranded in ukraine rkdsnt

एअर इंडिया यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए दो उड़ानें बुखारेस्ट भेजेगा

  • Updated on 2/25/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एअर इंडिया रूस के आक्रमण के चलते यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए अपनी दो उड़ानें शुक्रवार रात रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट भेजेगा। वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जो भी भारतीय नागरिक सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंच गये हैं, उन्हें भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले जायेंगे ताकि उन्हें एअर इंडिया की इन दो उड़ानों के जरिए स्वदेश लाया जा सके।   

सीतारमण बोलीं- कोरोना के बाद यूक्रेन संकट से भारत के विकास के सामने खड़ी हुई चुनौती

  बृहस्पतिवार को यूक्रेन के अधिकारियों ने यात्री विमानों के परिचालन के लिए अपने देश का वायु क्षेत्र बंद कर दिया था, इसलिए भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए ये उड़ानें बुखारेस्ट से परिचालित की जा रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि एअर इंडिया की एक उड़ान शुक्रवार को दिल्ली से रात के करीब नौ बजे रवाना होगी, जबकि दूसरी उड़ान रात करीब 10 बजकर 25 मिनट पर रवाना होगी।    

पीएम मोदी की पुणे यात्रा के दौरान प्रदर्शन करेंगे MVA में शामिल तीनों दलों के कार्यकर्ता

  अधिकारियों ने बताया कि एअर इंडिया की दोनों ही उड़ानें शनिवार को बुखारेस्ट से भारत रवाना होंगी। हालांकि एअर इंडिया ने इस संबंध में टिप्पणी करने के लिए जवाब नहीं दिया।   यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि वह रोमानिया तथा हंगरी से आने वाले मार्गों को निर्धारित करने का काम कर रहा है। दूतावास ने कहा, ‘‘वर्तमान में, अधिकारियों की टीम उझोरोद के पास चोप-जाहोनी हंगरी सीमा, चेर्नीवत्सी के पास पोरब्ने-सीरेत रोमानियाई सीमा चौकियों पर पहुंच रही है। ’’   

यूक्रेन में फंसे केरल, हरियाणा के बाद ओडिशा के छात्रों की सुरक्षा को लेकर शाह से लगाई गुहार

    दूतावास ने कहा कि इन सीमा जांच चौकियों के करीब रह रहे भारतीय नागरिकों, विशेष कर छात्रों को विदेश मंत्रालय के दलों के साथ समन्वय कर व्यवस्थित तरीके से रवाना होने की सलाह दी जाती है। अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन में फिलहाल करीब 20,000 भारतीय फंसे हुए हैं जिनमें ज्यादातर विद्यार्थी हैं।  दूतावास ने भारतीयों को अपना पासपोर्ट, नकदी (प्राथमिक रूप से डॉलर में), अन्य आवश्यक वस्तुएं और कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र सीमा जांच चौकियों पर अपने पास रखने की सलाह दी है।    

टेरर फंडिंग : कोर्ट ने NIA के पूर्व एसपी नेगी, मानवाधिकार कार्यकर्ता परवेज को भेजा जेल

  दूतावास ने कहा है, ‘‘भारतीय ध्वज का (कागज पर) प्रिंट निकाल लें और यात्रा के दौरान वाहनों तथा बसों पर उन्हें चिपका दें। ’’  यूक्रेन की राजधानी कीव और रोमानिया की सीमा के बीच करीब 600 किलोमीटर का फासला है और सड़क मार्ग से यह दूरी तय करने में साढ़े आठ से 11 घंटे लगते हैं।  रोमानियाई सीमा जांच चौकी से बुखारेस्ट करीब 500 किलोमीटर की दूरी पर है तथा सड़क मार्ग से उसे तय करने में करीब सात से नौ घंटे लगते हैं।  वहीं, कीव और हंगरी की सीमा के बीच करीब 820 किमी की दूरी है और इसे सड़क मार्ग से तय करने में 12-13 घंटे लगते हैं।  

BJP शासित साउथ MCD ने स्कूलों में धार्मिक पोशाक पहनने पर लगाई रोक

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.