Tuesday, Dec 07, 2021
-->
alert-issued-due-to-heavy-rains-in-uttarakhand-ganga-and-other-rivers-above-danger-mark-prshnt

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण अलर्ट जारी, खतरे के निशान से ऊपर गंगा और अन्य नदियां

  • Updated on 6/19/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तराखंड में लगातार भारी बारिश के कारण कई क्षेत्रों में अलर्ज जारी किया है। तेज बारिश की वजह से उत्तराखंड में नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। ऐसे में लोग दहशत में आ गए। ऋषिकेश में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंचने से प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने स्थिति को देखते हुए बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। ये अलर्ट पिथौरागढ़ से लेकर हरिद्वार तक जारी किया गया है साथ ही तटीय क्षेत्र से लोगों को हटाये जाने का काम किया गया है। चमोली और श्रीनगर में भी अलकनंदा और मंदाकिनी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और रुद्रप्रयाग में भी ये दोनों नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

मुकुल रॉय को विधायक के तौर पर अयोग्य घोषित करने को लेकर विस अध्यक्ष को अर्जी 

दिल्ली  में बारिश
बता दें कि दिल्ली में मंगलवार का दिन उमस और गर्मी से भरा रहा। शाम को मौसम ने करवट ली और तेज हवाओं से लोगों को गर्मी से आंशिक राहत मिली। अगले 24 घंटे में राजधानी में बारिश के आसार हैं, मगर राजधानी वासियों को अभी मानसून के लिए 1 सप्ताह से लेकर 10 दिन का इंतजार करना पड़ सकता है।

पश्चिम ट्रफ की वजह से मानसून प्रभावित हुआ है। यही वजह है कि हवाओं को दिल्ली एनसीआर तक पहुंचने में अभी और समय लग सकता है। मौसम विभाग ने 1 दिन पहले लगातार तीन दिन बारिश होने की संभावना जताते हुए 15 जून तक मानसून के आगमन की संभावना जताई थी।

दंगा मामले में हाई कोर्ट के फैसले ने आतंकवाद विरोधी कानून को ‘‘उलट’’ दिया : दिल्ली पुलिस 

ये था मौसम विभाग का अनुमान 
इसके बाद आगामी 8 जुलाई तक देशभर में मानसून के अवसर देखने की आशंका थी। मौसम विभाग का अनुमान था कि इस बार मानसून राजधानी में तय समय 27 जून से 12 दिन पहले पहुंच जाएगा। गत वर्ष मानसून ने 25 जून तक दस्तक दी थी। 

प्रादेशिक मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार मध्य अकांक्ष हवाओं के प्रतिकूल प्रभाव के कारण उत्तर पश्चिम भारत में मानसून के आगे बढ़ने में अंतराल आ रहा है। इसे लेकर विभाग लगातार निगरानी भी कर रहा है।

इस वजह से 7 से 10 दिनों तक इंतजार करना पड़ सकता है। वहीं बुधवार तक स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगी। मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.