alert issued for 125 crore android smartphones, you may also be a victim

सावधान : 125 करोड़ एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए जारी हुई चेतावनी,आप भी हो सकते हैं शिकार

  • Updated on 9/7/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। 125 करोड़ एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स (Smartphones) के लिए चेतावनी जारी की गई है। अगर आप सैमसंग, एलजी (LG), सोनी (Sony), हुवावेई और बाकी कम्पनियों के एंड्रॉयड (Android) स्मार्टफोन्स का उपयोग (Use) करते हैं तो आपको अलर्ट (Alret) रहने की सख्त जरूरत है। रिपोर्ट के मुताबिक हैकर्स आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर एडवांस्ड SMS फिशिंग अटैक को अंजाम दे सकते हैं। 

भारतीय ई-कॉमर्स को फेक-फ्री बनाने के लिए DMA की अनूठी पहल

साइबर सिक्योरिटी फर्म चैक प्वाइंट सॉफ्टवेयर टैक्नोलॉजी लिमिटेड ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर सामने आई इस खामी पर ध्यान देने की सख्त जरूरत है। मलीशियस एजैंट्स ओवर-द-एयर (ओ.टी.ए.) की मदद से फिशिंग अटैक आसानी से कर सकते हैं। 

ओप्पो ने भारत मे लॉन्च किया Reno 2 सीरीज के तीन स्मार्टफोन्स

चैकप्वाइंट सॉफ्टवेयर टैक्नोलॉजीस के सिक्योरिटी रिसर्चर स्लावा माक्कावीव ने कहा है कि यूजर्स को OMA CP मैसेज रिसीव होते हैं। इन मैसेज में यह पता ही नहीं चलता कि ये कहां से आए हैं और इनका सोर्स क्या है? इस दौरान 'Accept' बटन पर क्लिक करते ही अटैकर आपके डिवाइस को नुक्सान पहुंचा सकता है। 

कई बड़े ब्रैंड्स को पीछे छोड़ा Xiaomi Mi A3 ने, आज दोपहर 12 बजे से शुरू होगी सेल

हैकर इस तरह कर सकते हैं अटैक
हैकर्स अटैक को अंजाम देने के लिए OTA प्रोविजनल का इस्तेमाल करते हैं। यह वही तकनीक है जिसके जरिए सैल्युलर नैटवर्क ऑप्रेटर्स यूजर के स्मार्टफोन में नैटवर्क सैटिंग्स इंस्टाल करते हैं। इस मैसेज ट्रिक की मदद से यूजर्स को मलीशियस सैटिंग्स इंस्टॉल करने के लिए फंसाया जा सकता है क्योंकि ऐसा करने पर डिवाइस का इंटरनैट ट्रैफिक हैकर के प्रॉक्सी सर्वर से कनैक्ट हो जाता है। 

Realme 5 की पहली 27 अगस्त से, फ्लिपकार्ट से खरीद सकेंगे स्मार्टफोन

कुछ कम्पनियों ने फिक्स की सुरक्षा खामी
आपको बता दें कि रिसर्चर्स को इस खामी का पता मार्च 2019 में लग गया था जिसके बाद सैमसंग ने एक फिक्स अपडेट मई में रिलीज किया था। इसमें फिशिंग फ्लॉ का जिक्र करते हुए सिक्योरिटी  मैंटीनैंस रिलीज यूजर्स को मिला था। इसी तरह एलजी ने जुलाई में फिक्स रिलीज किया था, लेकिन हुवावेई की ओर से अब तक अपने स्मार्टफोन्स के लिए फिक्स रिलीज नहीं किया गया है। एंड्रॉयड यूजर्स को यह हिदायत दी जाती है कि अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की स्क्रीन पर आने वाले इस OTA CP मैसेज को पढ़े बिना एक्सैप्ट न करें।     
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.