Thursday, Oct 28, 2021
-->
alert you victim of these frauds upi keep these things in mind to avoid fraud prsgnt

NPCI ने जारी किया का अलर्ट! UPI यूजर्स इस समय पेमेंट करने से बचें, वरना हो सकते हैं....

  • Updated on 1/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नोटबंदी के बाद लोगों ने ऑनलाइन पेमेंट को अधिक तवज्जों देनी शुरू कर दी थी। जिसकी वजह से कई एप्स लॉन्च हुए और अब लगभग हर कोई एप्स की मदद से ऑनलाइन पेमेंट कर रहा है। इन एप्स में सबसे ज्यादा सफल यूपीआई (UPI) ट्रांसफर वाली एप्स रही हैं। 

लेकिन सफल होने के साथ ही इन यूपीआई ट्रांसफर एप्स पर धोखाधड़ी होने के मामले भी सामने आए हैं। लोगों ने ज्यादा से ज्यादा यूपीआई पेमेंट्स करने शुरू कर दिए और इसके साथ ही धोखाधड़ी के चांस भी बढ़ गए। अब इन्हे देखते हुए नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अलर्ट जारी किया है।

नई नीति स्वीकार नहीं करना, तो इस्तेमाल न करें व्हाट्सऐप: दिल्ली उच्च न्यायालय

एनपीसीआई ने जारी किया अलर्ट 
लोगों को जानकारी देते हुए एनपीसीआई ने कहा है कि लोगों को यूपीआई के जरिए रात 1 बजे से 3 बजे के बीच पेमेंट नहीं करना चाहिए। साथ ही एनपीसीआई ने कहा है कि यूपीआई सर्विस का अपग्रेडेशन अगले कुछ दिनों तक चल सकता है। इसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन यह लोगों के लिए ही किया जा रहा है। 

एनपीसीआई ने इस बारे में ट्वीट भी किया है और जानकारी दी है। इस ट्वीट में कहा गया है कि आपके पेमेंट एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए यूपीआई सिस्टम को रात 1 बजे से लेकर 3 बजे तक अपग्रेड जाएगा। ऐसे में इस दौरान पेमेंट करने से दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

WhatsApp का नया ऐप हुआ लॉन्च, इस तरह बदल सकता है आपका एक्सपीरियंस, ऐसे करें इंस्टॉल

इस तरह बचें धोखे से 
किसी भी व्यक्ति से मैसेज (SMS) के जरिए कोई भी सरकारी एजेंसियां, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान वित्तीय जानकारी नहीं मांगते हैं। लेकिन अगर किसी भी व्यक्ति से कोई भी मैसेज के जरिए  अकाउंट से संबंधित कोई भी जानकारी मांगी जाती है तो आप बैंक या ई-वॉलेट फर्म को इसकी सूचना दे सकते हैं।

इसके अलावा, पुलिस या साइबर क्राइम सेल को भी इस मामले की शिकायत की जा सकती है। ग्राहक यह भी ध्यान रखें कि किसी भी असत्यापित ऐप को डाउनलोड न करें और न ही अपने फोन पर आने वाले मैसेज का जवाब दें और किसी भी अनाधिकृत लिंक पर क्लिक न करें।

यहां पढ़े टेक से जुड़ी अन्य खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.